Education & Career

मदरसा परीक्षा का फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, अब 17 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

Ranchi : झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मदरसा परीक्षा में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों के लिए राहत भरी खबर दी है. अब इस बार होनेवाले मदरसा परीक्षा का फॉर्म 10 मार्च तक भरा जा सकेगा.

इसके बाद भी विलंब शुल्क सहित 17 मार्च तक अभ्यर्थी आवेदन दे सकेंगे. आवेदन का प्रारूप काउंसिल की वेबसाइट पर उपलब्ध है जिसे डाउनलोड कर परीक्षार्थी अपने संबंधित मदरसा प्रधान से अग्रसित करा सकेंगे.

मालूम हो कि इससे पहले मदरसा परीक्षा के लिए आवेदन 4 मार्च तक ही रखा गया था, लेकिन कोरोना काल में हुई देरी को देखते हुए काउंसिल ने समय बढ़ाने का निर्णय लिया है. मदरसा की इस परीक्षा में आलिम से फाजिल तक की परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं.

इन परीक्षाओं को लेकर मदरसा के प्रधान मौलवियों और संबंधित पदाधिकारियों को सूचित किया गया है कि वह अपने स्तर से छात्र-छात्राओं को इसकी जानकारी दें और आवेदन स्वीकार तत्काल प्रभाव से किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें: एक अप्रैल से डाकघर बैंक से चार बार से अधिक नकद निकासी की तो देना होगा शुल्क

इस तरह से आवेदन कर सकेंगे

रजिस्ट्रेशन व परीक्षा आवेदन जैक की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा. आवेदन के साथ सभी शुल्क बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जैक फंड के नाम से देय होगा. काउंसिल ने स्पष्ट किया है कि इस बार कोई नगद भुगतान स्वीकार नहीं किया जायेगा.

साथ ही डाक द्वारा भेजा गया आवेदन भी स्वीकार नहीं होगा. सभी आवेदन जैक कार्यालय में संबंधित प्रधान मौलवियों द्वारा जमा किया जायेगा.

भरे हुए आवेदन प्राप्त करने की पूरी जिम्मेदारी मदरसा प्रधानों को दी गयी है. रजिस्ट्रेशन व आवेदन पत्र अलग-अलग मंडलों में पैक कर काउंसिल में जमा करना होगा.

इसके अलावा परीक्षा देनेवाले छात्रों को इस बार रंगीन फोटो ही देना होगा. पिछली बार की तरह ब्लैक एंड वाइट फोटो इस बार स्वीकार नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें: चाईबासा विस्फोटः सरकार ने कहा- नहीं टूटेगा जवानों का मनोबल, दोगुने उत्साह से पुलिस करेगी मुकाबला

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: