न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मध्य प्रदेश  : कमलनाथ के सिर सजा ताज, सीएम पद की शपथ ली 

कांग्रेस के नेता कमलनाथ ने आज सोमवार को मध्य प्रदेश के सीएम पद की शपथ ली. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उन्हें जम्बूरी मैदान में आयोजित भव्य समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

1,250

 Bhopal :  कांग्रेस के नेता कमलनाथ ने आज सोमवार को मध्य प्रदेश के सीएम पद की शपथ ली. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उन्हें जम्बूरी मैदान में आयोजित भव्य समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. कमलनाथ अब राज्य के 18वें मुख्यमंत्री होंगे. राज्य का गठन एक नवंबर 1956 को हुआ था, तब पंडित रविशंकर शुक्ला को प्रदेश का पहला मुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य मिला था.व्यक्ति के रूप में कमलनाथ अठारहवें मुख्यमंत्री हैं, जो भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान के बाद इस पद पर काबिज होंगे.  चौहान राज्य में तेरह वर्षों से अधिक समय से मुख्यमंत्री पद पर रहे.  बता दें कि समारोह में कांग्रेस के प्रमुख नेता सहित विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए. समारोह में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, शरद यादव, एचडी देवगोड़ा, शरद पवार, चंद्रबाबू नायडू सहित मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिरकत की.

230 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 114 सीटें मिली हैं

मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए 28 नवंबर को मतदान हुआ था और 11 दिसंबर को आए चुनाव परिणाम में प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 114 सीटें मिली हैं. हालांकि यह संख्या साधारण बहुमत यानी 116 सीटों से दो कम हैं. कांग्रेस को बसपा के दो, सपा के एक और चार अन्य निर्दलीय विधायकों ने समर्थन दिया है. कांग्रेस को फिलहाल कुल 121 विधायकों का समर्थन हासिल है. साथ ही भाजपा को 109 सीटें मिली हैं. चुनाव जीतने के बाद राजनीतिक हलकों में चर्चा थी कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्य प्रदेश का सीएम बनाया जायेगा, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कमलनाथ को सीएम पद के लिए चुना. इस फैसले  सेसिंधिया के समर्थक विधायक नाराजग बताये जाते हैं. नाराज विधायकों की मांग है कि राजस्थान की तर्ज पर ज्योतिरादित्य सिंधिया को  उप मुख्यमंत्री पद सहित पार्टी प्रदेशाध्यक्ष बनाया जाये.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: