JharkhandRanchi

दिल्ली हाई कोर्ट से मधु कोड़ा को झटका, चुनाव लड़ने पर लगायी पाबंदी

Ranchi : भ्रष्टाचार के मामले में दोषी साबित हो चुके झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा अभी चुनाव नहीं लड़ पायेंगे. दिल्ली हाईकोर्ट ने मधु कोड़ा को शुक्रवार को बड़ा झटका दिया है. कोर्ट ने कोयला ब्लॉक आवंटन मामले में दोषसिद्धि के आदेश पर रोक लगाने की मांग को खारिज कर दिया.

हाई कोर्ट ने कहा कि अपीलकर्ता को किसी भी सार्वजनिक पद के लिए चुनाव लड़ने की सुविधा देना तब तक उचित नहीं होगा, जब तक कि उसे अंतिम रूप नहीं दिया जाता.

हाईकोर्ट ने कहा कि उनके पूरी तरह निर्दोष साबित नहीं होने तक उन्हें किसी भी तरह के सार्वजनिक पद के लिए चुनाव लड़ने की अनुमति देना उचित नहीं होगा. न्यायमूर्ति विभु बाखरु ने कहा कि व्यापक राय यह है कि अपराधों से जुड़े व्यक्तियों को सार्वजनिक पदों के लिए चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए.

advt

इसे भी पढ़ें – #HemantGovt की 5 माह की अवधि में 8 से 9 लोगों की मौत भूख से, कमेटी बना जवाबदेही तय करे सरकार :  बाबूलाल

सीबीआई कोर्ट के फैसले पर हाईकोर्ट में की थी अपील

मधु कोड़ा की ओर से हाइकोर्ट में अपील सीबीआई कोर्ट के आदेश के खिलाफ की गयी थी. सीबीआई कोर्ट ने साल 2017 में मधु कोड़ा को दोषी करार दिया था. हाईकोर्ट ने कहा कि कोड़ा को चुनाव लड़ने के योग्य बनाने के लिए दोषी ठहराने पर रोक लगाना उपयुक्त नहीं होगा.

adv

कोर्ट ने कहा कि ज्यादातर राय में कहा गया है कि अपराधों में शामिल आरोपी लोगों को चुनाव नहीं लड़ना चाहिए. अंतिम रूप से बरी होने तक चुनाव लड़ने के लिए कोड़ा को इस तरह की सुविधा देना उपयुक्त नहीं होगा. दरअसल सीबीआई कोर्ट के इस फैसले पर कोड़ा ने हाईकोर्ट में अपील की थी.

इसे भी पढ़ें – #Corona वारियर्स के लिए तो लोगों से ताली-थाली खूब बजवायी, सरकार ने वापस ली क्वारंटाइन की सुविधा, नर्सों ने जताया विरोध

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: