National

बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस और केरोसिन हुआ महंगा

New Delhi: नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ ही रोजमर्रा की कुछ चीजें भी महंगी हो गयी है. और ये महंगाई आपकी जेब पर थोड़ा बोझ डाल सकती है. नए फाइनेंशियल ईयर में बिना सब्सिडी LPG सिलेंडर, केरोसिन महंगा हो गया. साथ ही जेट फ्यूल के दाम भी बढ़ गए.

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर हुए महंगे

बगैर सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत पांच रुपये बढ़कर 706.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है.  बता दें कि एक माह के अंतराल पर रसोई गैस के दाम में ये दूसरी वृद्धि है.

इसे भी पढ़ेंःअब प्राइवेट नौकरी में पूरी सैलरी के आधार पर देना होगा पेंशनः सुप्रीम कोर्ट

इससे पहले एक मार्च को सिलेंडर की कीमतों में 42.5 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई थी.  ज्ञात हो कि उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी वाली कीमतों पर मिलते हैं.

वहीं इससे अधिक सिलेंडर की जरूरत होने पर उन्हें बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर लेना पड़ता है. सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 495.86 रुपये प्रति सिलेंडर है. हालांकि, इस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

केरोसिन की बढ़ी कीमत

रसोई गैस के साथ-साथ केरोसिन की कीमतों में भी ईजाफा हुआ है. सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बिकनेवाले केरोसिन की कीमत में 30 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. दरअसल, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बेचे जाने वाले केरोसिन के दाम 1 अप्रैल से बढ़कर 32.24 रुपये से 32.54 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

इसे भी पढ़ेंःझारखंडः चौथे चरण की तीन सीटों के लिए दो अप्रैल को जारी होगी अधिसूचना

हवाई सफर हो सकता है महंगा

साथ ही आने वाले दिनों में हवाई सफर करना महंगा हो सकता है.  क्योंकि 1 अप्रैल से विमान ईंधन (एटीएफ) के भाव में करीब एक फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में एटीएफ की दर में 1.07 फीसदी या 677.1 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि की गई है. नयी दर बढ़कर 63,472.22 रुपये प्रति किलोलीटर हो गए है.

इसे भी पढ़ेंःपलामू, चतरा और लोहरदगा में नामांकन की सारी तैयारियां पूरी, सीसीटीवी से…

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close