JharkhandRanchi

लोकसभा मतदान : जिले के सभी मतदान केंद्र तम्बाकू मुक्त क्षेत्र घोषित

Ranchi : उपायुक्त सह जिला चुनाव अधिकारी महिमापत रे ने निर्देश जारी करते हुए लोकसभा मतदान के दौरान जिले के सभी मतदान केंद्रों को तम्बाकू मुक्त क्षेत्र घोषित किया है. साथ ही सभी पीठासीन पदाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि मतदान के दौरान पूरे परिसर में किसी भी प्रकार के तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा तथा सुगंधित व चबाने वाले तम्बाकू का उपयोग न हो.

साथ ही जिला तम्बाकू नियंत्रण कोषांग के नोडल पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे मतदान के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर इस कार्य का पर्यवेक्षण एवं निगरानी का कार्य करेंगे. जिससे तम्बाकू नियंत्रण हेतु किए जा रहे इस बड़े अभियान को सफल बनाया जा सके एवं आम जनमानस को जागरूक किया जा सके.

इसे भी पढ़ें – गोपाल साहू ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, उम्मीदवारी रद्द होः बीजेपी

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

पीठासीन पदाधिकारी मतदान केंद्र को तम्बाकू मुक्त बनाना सुनिश्चित करेंगे

The Royal’s
Sanjeevani
MDLM

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के दिशा निर्देश में सभी पीठासीन पदाधिकारियों को अपने -अपने मतदान केंद्र का नोडल पदाधिकारी भी मनोनीत किया गया है. ये अपने मतदान केंद्र को तम्बाकू मुक्त क्षेत्र बनाना सुनिश्चित करेंगे तथा सभी मतदान केंद्रों पर तम्बाकू मुक्त क्षेत्र का बोर्ड अथवा दीवार लेखन किया जाना सुनिश्चित करेंगे.

इसे भी पढ़ें – धनबाद : पानी छिड़काव की मांग पर कंपनी के मालिक ने कहा – “डस्ट नहीं खाओगे, तो गोली…

प्रतिवर्ष तम्बाकू जनित रोगों से 12 लाख लोगों की मौत

देश में प्रतिवर्ष तम्बाकू जनित रोगों से 12 लाख लोगों की मौत होती है. झारखंड में तम्बाकू सेवन करने वालों की संख्या लगभग 94.2 लाख है, जिसमें से 85.7 लाख लोग चबाने वाले तम्बाकू का सेवन करते हैं. चबाने वाला तम्बाकू मुँह के कैंसर का प्रमुख कारण है.

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और भारत सरकार (MOHFW) द्वारा प्रकाशित GATS 2 के सर्वे में झारखंड में तम्बाकू सेवन करने वालों में कमी आई है, यह आंकड़ा 50.1% से घट कर 38.9% हो गया है. इसमें चबाने वाले तम्बाकू का सेवन 34.5% लोग करते हैं.

इसे भी पढ़ें – सोशल मीडिया पर बिशप काउंसिल के नाम से फर्जी लेटर हुआ वायरल,  बिशप ने ऐसे किसी भी पत्र से किया इनकार…

Related Articles

Back to top button