न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लोकसभा चुनाव भाजपा के लिए खतरे की घंटी, 103 सीटों पर हो सकती है हार: अमेरिकी थिंक टैंक

अमेरिकी थिंक टैंक ब्रुकिंग इन्स्टीट्यूशंस ने दावा किया है कि भारत में 2019 यानी अगले साल होने वाले आम चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है.

1,205

NewDelhi : अमेरिकी थिंक टैंक ब्रुकिंग इन्स्टीट्यूशंस ने दावा किया है कि भारत में 2019 यानी अगले साल होने वाले आम चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि  मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के विधान सभा चुनाव के नतीजों के बाद आयी रिपोर्ट का आकलन है कि भाजपा देशभर में कुल 103 सीटों पर हार सकती है. उसकी जीत का आंकड़ा 179 सीटों तक सिमट सकता है.  रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा की सहयोगी पार्टियों को भी सीत सीटों का नुकसान हो सकता है और वह 28 सीटों पर सिमट सकती हैं.  बता दें कि 2014 के चुनाव में भाजपा को कुल 282 सीटें मिली थीं.  उस चुनाव में भाजपा के सहयोगी दलों ने कुल 54 सीटें जीती थीं लेकिन उनमें से कई सहयोगी दल अब एनडीए छोड़ चुके हैं. कहा गया है कि ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूशन ने पिछले विधानसभा चुनावों के वोटिंग पैटर्न और मौजूदा लोकसभा सीटों के गणितीय गुणा भाग के आधार पर यह आकलन निकाला है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विपक्षी दल कांग्रेस को 63 सीटों का फायदा हो सकता है. उसे कुल 107 सीटें मिल सकती हैं. 2014 में कांग्रेस को देशभर में कुल 44 सीटें मिली थीं.

कांग्रेस के सहयोगी दलों को कुल 56 सीटें मिल सकती हैं

रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेस के सहयोगी दलों को आगामी चुनाव में फायदा होने के आसार हैं.  रिपोर्ट में उन्हें 38 सीटों का लाभ होता हुआ दर्शाया गया है.  कांग्रेस के सहयोगी दलों को कुल 56 सीटें मिल सकती हैं. लेंकिन कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को लाभ होने के बावजूद कुल 163 सीटें ही मिल सकती हैं जो बहुमत के आंकड़े (272) से दूर है. रिपोर्ट के अनुसार गैर कांग्रेसी, गैर भाजपाई मोर्चा किंगमेकर की भूमिका में रह सकता है. उसे नौ सीटों का लाभ हो सकता है. बता दें कि वर्तूमान में तृणमूल कांग्रेस, एआईएडीएमके, टीआरएस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, बीजू जनता दल किसी भी गठबंधन में शामिल नहीं हैं और ये दल 2019 में सरकार बनाने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.  इन दलों को 172 सीटें मिलती हुई बताई गयी हैं.  रिपोर्ट के अनुसार भाजपा और उसके गठबंधन को कुल 207 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जो बहुमत के आंकड़े से 65 कम है.  थिंक टैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भाजपा को सबसे ज्यादा नुकसान गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार में हों सकता है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: