न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लोकसभा चुनावः हिंसा, EVM में गड़बड़ी और मतदाता सूची से नाम गायब होने की शिकायतों के साथ संपन्न हुआ पहला चरण

259

New Delhi: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार को मतदान संपन्न हो गया. वोटिंग के दौरान कुछ जगहों पर छिटपुट हिंसा की भी घटनाएं हुईं. कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें भी आयीं. कई जगहों पर मतदाताओं ने सूची में नाम नहीं होने की शिकायतें भी कीं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश में झड़प में दो लोगों की मौत हो गयी. महाराष्ट्र में आइईडी ब्लास्ट हुआ, पर इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

इसे भी पढ़ें – बेटिकट हुए हेवीवेट उम्मीदवार थर्ड फ्रंट बनाने में जुटे, विधानसभा चुनाव में सबक सिखाने की तैयारी!

नेताओं ने की शिकायत

पहले चरण के तहत 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई. आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर हिंसा की घटनाएं हुईं. टीडीपी के चन्द्रबाबू नायडू, AAP के अरविंद केजरीवाल और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती जैसे तमाम दलों के नेताओं ने प्रशासनिक चूक की शिकायतें की हैं.

इसे भी पढ़ें – राहुल की फि‍र पीएम मोदी को बहस की चुनौती,  पीएम हां कहें तो मैं उनके आवास पर जाकर बहस करूंगा

झड़प में दो की मौत

आंध्र प्रदेश के अनंतपुरमु जिले की तडीपत्री विधानसभा क्षेत्र के एक गांव में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में हुई हिंसक झड़प में दोनों ही दलों के एक-एक कार्यकर्ताओं की मौत हो गयी. अपने पार्टी कार्यकर्ता की हत्या की निंदा करते हुए टीडीपी चीफ नायडू ने वाईएसआर कांग्रेस पर चुनाव जीतने के लिए हिंसा का सहारा लेने का आरोप लगाया. दूसरी तरफ, वाईएसआर कांग्रेस ने नायडू के आरोपों को खारिज किया है. महाराष्ट्र में गढ़चिरौली जिले के वाघेजरी इलाके में एक पोलिंग बूथ के नजदीक माओवादियों ने आईईडी ब्लास्ट किया. उस दौरान वोटिंग चल रही थी. राहत की बात यह है कि विस्फोट से किसी को नुकसान की कोई खबर नहीं है.

इसे भी पढ़ें – लोकसभा चुनाव  : मतदाताओं में भारी उत्साह, तीन बजे तक यूपी में 51, पश्चिम बंगाल में 70 फीसदी वोटिंग

चार नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में मतदान के वक्त चार नक्सली गिरफ्तार किए गए और उनके पास से हथियार जब्त किए गए. गुरुवार तड़के बस्तर क्षेत्र के नारायणपुर में नक्सलियों ने एक आईईडी धमाका कराया. हालांकि, इसमें कोई हताहत नहीं हुआ. असम के डिब्रूगढ़ जिले के एक चाय बागान से गुजर रही पाइपलाइन में एक आईडीडी का पता लगाया गया. सुरक्षा बलों ने मौके पर पहुंच कर सुनिश्चित किया कि इससे किसी तरह का नुकसान नहीं हो.

इसे भी पढ़ें – पलामू : 70 साल में एक बांध का भी नहीं हुआ निर्माण, ग्रामीण करेंगे वोट बहिष्कार

यूपी में फायरिंग

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कैराना में बीएसएफ जवानों ने एक मतदान केंद्र पर हवा में फायरिंग की. यह फायरिंग उस वक्त की गई जब अपने पहचान-पत्र के बगैर आए कुछ लोगों ने वोट डालने के लिए मतदान केंद्र परिसर में दाखिल होने की कोशिश की. पुलिस ने यह जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें – लोकसभा चुनाव :  यूपी में शाम पांच बजे तक 59.77 फीसदी, मणिपुर में 78.20 फीसदी वोट पड़े

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

you're currently offline

%d bloggers like this: