lok sabha election 2019Main SliderNational

लोकसभा चुनाव 2019 : 20 राज्यों की 91 सीटों पर पहले चरण की वोटिंग शुरू

विज्ञापन

New Delhi : लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग आज शुरू हो गयी है. देशभर के कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगना शुरू हो गई हैं. 91 सीटों पर सुबह सात बजे से ही मतदान शुरु हो गया है.

यह 17वीं लोकसभा के लिए पहली वोटिंग है. जिसमें 20 राज्यों में 91 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इसमें 1279 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है. इन 20 राज्यों में लगभग 14 करोड़ से भी ज्यादा लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसके लिए 170664 पोलिंग बूथ बनाए गए.

advt

इसे भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने नमो टीवी पर भी रोक लगायी

कहां कितने सीटों पर डाले जाएंगे वोट

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच, महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

आंध्र प्रदेश व तेलंगाना समेत नौ राज्यों में पहले चरण में ही चुनाव खत्म हो जाएगा. जिसमें अरुणाचल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तराखंड और लक्षदीप शामिल है. इन सभी सीटों के उम्मीदवारों का फैलसा आज ही ईवीएम में कैद हो जाएगा.

adv

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी हो रहा है. इस दौरान आंध्र प्रदेश की 175, सिक्किम की 32 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है.

आंध्र प्रदेश से अलग होकर 2014 में तेलंगाना राज्य की स्थापना होने के बाद आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है. राज्य की सभी 25 लोकसभा और 175 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में आज ही मतदान संपन्न हो जायेगा.

उल्लेखनीय है कि 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम चुनाव प्रचार थम गया था. पहले चरण में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ. कुछ सीटों पर शाम चार बजे तक, कुछ पर पांच बजे तक और कुछ जगह शाम छह बजे तक मतदान होगा.

निर्वाचन नियमों के अनुसार मतदान खत्म होने के समय से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाता है. ज्ञात हो कि 17वीं लोकसभा के गठन के लिये 543 सीटों के लिये सात चरण में 11 अप्रैल से 19 मई तक मतदान होना है.

इसे भी पढ़ें- झारखंड में 15 लाख 4 हजार 408 मतदाताओं का अबतक नहीं बन पाया है वोटर आइडी

पहले चरण में इन नेताओं की किस्मत ईवीएम में हो जाएगी कैद

पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की राजनीतिक किस्मत ईवीएम में कैद हो जायेगी उनमें केन्द्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं.

इस चरण में रालोद प्रमुख अजीत सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर भाजपा के संजीव बालियान से है जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. लोजपा प्रमुख एवं केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के पुत्र एवं सांसद चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं.

वहीं छत्तीसगढ़ की नक्सली हिंसा प्रभावित बस्तर सीट पर भी आज मतदान हो रहा है. चुनाव का विरोध कर रहे नक्सलियों ने बस्तर के दंतेवाड़ा क्षेत्र में मंगलवार को बारूदी सुरंग विस्फोट कर हमला किया था. इसमें दंतेवाड़ा के भाजपा विधायक की मौत हो गई और अर्धसैनिक बल के पांच जवान शहीद हो गये थे. हमले के मद्देनजर चुनाव स्थगित करने की आशंकाओं को चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया था.

इसे भी पढ़ें- हज़ारीबाग लोकसभा सीट से जयंत सिन्हा ने किया नामांकन, सीएम रघुवर दास व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु रहे…

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पहले चरण की वोटिंग को लेकर पुलिस भी मुस्तैद है. सभी पोलिंग बुथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. ताकि किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना घटे. पोलिंग बूथों पर अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं. वहीं कुछ केंद्रों पर मॉक पोलिंग करके मशीनों को चेक करने का काम किया जा रहा है. यह भी देखा जा रहा है कि कहीं मशीनों के साथ कोई छेड़छाड़ तो नहीं की गयी है. वहीं पीएम मोदी समेत देशभर की मशहूर हस्तियों ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोटिंग कर अपने संवैधानिक अधिकार के इस्तेमाल की अपील की है.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close