न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2019 : अंतिम चरण में 59 सीटों पर हो रहा मतदान

762

New Delhi : लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 59 सीटों पर रविवार सुबह मतदान शुरू हो गया. इस चरण में मतदाता उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में पंजाब की सभी 13 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन तथा चंडीगढ़ की एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं.

10.1 करोड़ से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

इस चरण में 10.1 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं. चुनाव आयोग ने 1.12 लाख से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए हैं और मतदान सुचारू रूप से कराने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.

इसके अलावा, गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है. यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन से रिक्त हुई है. इसके अलावा तमिलनाडु की सुलुर, अरावकुरिची, ओत्तापिदाराम (सुरक्षित) , थिरुपरंकुन्द्रम विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है. बिहार की देहरी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- राजमहल, दुमका व गोड्डा लोकसभा सीट के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू, 45,64,681 मतदाता देंगे वोट

वाराणसी सीट पर सभी की नजरें

उत्तर प्रदेश में सभी की नजरें वाराणसी सीट पर लगी हुई हैं, जहां से मोदी के अलावा 25 उम्मीदवार मैदान में हैं. प्रधानमंत्री को मुख्य रूप से चुनौती कांग्रेस के अजय राय और सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव से मिल रही है.

इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा गाजीपुर से और उत्तर प्रदेश भाजपा प्रमुख महेंद्र नाथ पांडे चंदौली से फिर से मैदान में हैं.

पंजाब में, शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल तथा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत 278 उम्मीदवार चुनावी रण में हैं, जिनमें से 24 महिलाएं हैं.

छह लाख मतदाओं वाली चंडीगढ़ लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार किरण खेर के खिलाफ पूर्व रेल मंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल चुनाव मैदान में हैं. अभिनेता सनी देओल, पंजाब कांग्रेस के मुखिया सुनील जाखड़ और आप की पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान अन्य चर्चित उम्मीदवार हैं.

पश्चिम बंगाल की नौ सीटों-कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (सुरक्षित) और मथुरापुर (सुरक्षित) पर 1,49,63,064 मतदाता 111 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे.

इसे भी पढ़ें-  गुफा में 17 घंटे के ध्यान-साधना के बाद मोदी ने फिर केदारनाथ मंदिर में की पूजा अर्चना

बिहार का क्या है हाल

बिहार में सातवें चरण के मतदान में चार केंद्रीय मंत्रियों-रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, आर के सिंह और अश्विनी कुमार चौबे सहित 157 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. राज्य में जिन आठ सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से सात सीटें पिछली बार राजग ने जीती थीं.

इनमें से पांच सीटें भाजपा ने और दो सीटें अब महागठबंधन का हिस्सा बन चुके आरएलएसपी ने जीती थीं. एक सीट जदयू ने जीती थी जिसने उस समय अपने बूते चुनाव लड़ा था. जदयू अब राजग में वापस आ गया है.

बिहार में सबकी नजरें पटना साहिब सीट पर हैं जहां से नरेंद्र मोदी कैबिनेट के सबसे प्रमुख सदस्यों में एक रविशंकर प्रसाद कांग्रेस उम्मीदवार एवं भाजपा के टिकट पर दो बार इस सीट पर जीत चुके शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ मैदान में हैं.

इसे भी पढ़ें- सड़क दुर्घटना में बाल-बाल बचे लोहरदगा एसपी, चालक की हुई मौत

झारखंड में 42 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला आज

झारखंड में रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री शिबू सोरेन सहित 42 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा. झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) प्रमुख और आठ बार सांसद रहे सोरेन दुमका सीट से फिर चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा ने उनके खिलाफ सुनील सोरेन को मैदान में उतारा है.

मध्य प्रदेश में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन और खंडवा सीटों पर मतदान हो रहा है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों पर 45 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Related Posts

जमानत के विरोध पर  #CBI पर पी चिदंबरम का तंज, मैं उड़कर चांद पर चला जाऊंगा, होगी मेरी सेफ लैंडिंग

ट्वीट में  बिना नाम लिये चांद, चंद्रयान 2 का जिक्र करते हुए सीबीआई पर निशाना साधा  गया है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें.
आप अखबारों को हर दिन 5 रूपये देते हैं. टीवी न्यूज के पैसे देते हैं. हमें हर दिन 1 रूपये और महीने में 30 रूपये देकर हमारी मदद करें.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें.-

you're currently offline

%d bloggers like this: