JharkhandKhas-Khabarlok sabha election 2019Ranchi

लोकसभा चुनाव 2019: चार सीटों पर शांतिपूर्ण वोटिंग, कई बूथों में ईवीएम खराब होने की शिकायत

Ranchi: राज्य की चार सीटों के लिए 8834 बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटिंग जारी है. फिलहाल सभी जगहों से शांतिपूर्ण मतदान की खबर है.

मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. हालांकि कई बूथों पर ईवीएम मशीन के खराब होने के चलते मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा. इस दौरान बूथों पर मतदाताओं की कतार भी लग गई.

वहीं सुरक्षा को लेकर रांची के डीसी और एसएसपी समय-समय पर बूथों पर जाकर स्थिति का जायजा लेते भी नजर आये.

वोट डालने पहुंची 105 वर्षीय सावित्री देवी

वहीं मतदाताओं में भी खासा उत्साह दिख रहा है. जहां कई नौजवान पहली बार वोट डालने पहुंचे हैं. तो वहीं 105 साल की बुजुर्ग मतदाता ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

इसे भी पढ़ेंःसात राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदान, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कई जगहों पर ईवीएम खराब की शिकायत

झारखंड की चार लोकसभा सीटों के लिए हो रहे मतदान के बीच कई जगहों से ईवीएम खराबी की खबर सामने आई है. जहां रांची के बरियातू के बूथ नबंर 400 और 401 में ईवीएम खराब हुई थी.

हालांकि, ईवीएम ठीक होने के बाद वोटिंग शुरू हो पायी है.
वही हजारीबाग में ईवीएम खराब होने के चलते मतदाताओँ की लंबी लाईन लगी है. हजारीबाग के 303, 254 नंबर बूथ पर ईवीएम में खराब हो गया है.

इधर कोडरमा के कन्‍या मध्‍य विद्यालय के बूथ संख्‍या 16 में अभी तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है, यहां भी ईवीएम खराब है. कोडरमा के ही 116 नंबर बूथ पर भी ईवीएम खराब है.

मंत्री सीपी सिंह ने किया मतदान

सिमडेगा में बूथ संख्‍या 187 पर ईवीएम खराब हो गई है. खूंटी लोकसभा क्षेत्र के खरसावां में ईवीएम खराब होने खबर सामने आ रही है. खरसावां के 164, 171, 143, 138, 144, 172 नंबर बूथ पर ईवीएम खराबी से मतदान रूक गई है, जिसके चलते मतदाता परेशान दिखे.

सुबह नौ बजे तक झारखंड की चार सीटों पर लगभग 13.6% मतदान की खबर है.

रांची में 15.69% वोटिंग हुई है. वहीं खूंटी में 12.85फीसदी वोट डाले गये हैं.

हजारीबाग में 12.09% प्रतिशत वोटिंग की खबर है. जिसमें

वोटिंग के लिए अपनी बारी का इंतजार करते रांची से बीजेपी प्रत्याशी संजय सेठ

बरही-   15%

मांडू-    6.4%

हज़ारीबाग़- 11.4%

बड़कागांव-  14%

रामगढ़-    15.2%

कोडरमा लोकसभा सीट पर सुबह नौ बजे तक 12.76 फीसदी मतदान. जिसमें

कोडरमा से बीजेपी प्रत्याशी अन्नपूर्णा देवी ने डाला वोट

कोडरमा- 13%

बरकट्ठा- 4.5%

धनवार- 15.29%

बगोदर- 15.96%

जमुआ- 13.37%

एसएसपी और डीसी का जायजा

बूथ का जायजा लेते डीसी, एसएसपी

रांची लोकसभा सीट के 2,342 मतदान केंद्रों के पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है. बरियातू में बूथ 400 और 401 पर ईवीएम मशीन में खराबी आई थी.

कंट्रोल रूम में पल-पल की जानकारी लेते डीसी और एसएसपी

जिसे बाद में ठीक कर लिया गया है. और सुचारू रूप से मतदान शुरू हो गया है. वहीं सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता है. एसएसपी अनीश गुप्ता और डीसी राय महिमापत रे सभी बूथों पर घूम-घूम कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं.

सभी बूथों पर सुरक्षा के मद्देनजर स्टैटिक फोर्स की प्रतिनियुक्ति
रांची लोकसभा संसदीय क्षेत्र के सभी बूथों पर सुरक्षा के मद्देनजर स्टैटिक फोर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है. हर बूथ पर एक पुलिस पदाधिकारी मौजूद हैं. और सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है.

के बी बालिका बूथ के पास जायजा लेते बीजेपी प्रत्याशी संजय सेठ

इनके साथ ही अलग से क्यूआरटी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है. एसएसपी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में केन्द्रीय अर्द्ध सैनिक बलों को तैनात किया गया है. अतिसंवेदनशील घोर उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में जहां-जहां उग्रवादी दस्तों के भ्रमणशील होने की सूचना है, वहां पर अलग से कोबरा और झारखंड जगुआर की टीम ऑपरेशन कर रही है.

मतदान केंद्र पर बना सेल्फी जोन

विधि-व्यवस्था के बिगड़ने की आशंका है वहां क्यूआरटी की विशेष व्यवस्था की गयी है. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दो स्तर पर कंट्रोल रूम बनाये गये हैं.

इधर रांची के रातू रोड स्थित आदिवासी छात्रावास बूथ पर मतदान की धीमी रफ्तार देखी जा रही है. रातू रोड के ये अतिसंवेदनशील  तीन बूथ हैं. तीनों में मतदान सुस्त है. 40 नम्बर में 110, 41 में 98 और 42 में 210 लोगों ने ही मतदान किया है.

मतदान की धीमी रफ्तार

वहीं एटीआई मॉडल बूथ संख्या 15 और 16 से मतदाता नदारद दिखे. बूथ 15 में 9:45 तक 135 और 16 में 86 ही मतदान हुए हैं.

मॉडल बूथ पर पसरा सन्नाटा
Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close