न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आदिवासिओं के विकास के लिए सरकार कृतसंकल्पः सत्येन्द्र गर्ग

आदिवासी बाहुल्य आबादी वाले ग्रामों आदिवासी जन उत्थान अभियान चलाया जायेगा : उपायुक्‍त

143

Lohardagga : केंद्र और राज्य सरकार आदिवासी समुदाय के महिलाओं के सामाजिक आर्थिक उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है. इनके विकास के लिए सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है. इन योजनाओं के माध्यम से उनको विकास की मुख्यधारा से जोड़ना चाहती है. उक्त बातें निति आयोग के संयुक्त सचिव श्री सत्येन्द्र गर्ग ने जिलास्तरीय समीक्षा बैठक में कही. उन्होंने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण में जिले के 154 ग्रामों को आच्छादित किया गया है जहां केंद्रीय योजनाओं यथा प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मिशन इन्द्रधनुष, उज्ज्वला योजना,उजाला योजना,स्वक्ष भारत अभियान(ग्रामीण), प्रधानमंत्री आवास योजना एवं सौभाग्य योजना का प्रचार प्रसार कर योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ लाभुकों को दिया जाना है. उन्होंने शतप्रतिशत योजनाओं को अमल करने का निदेश दिया. उन्होंने कहा की उग्रवाद प्रभावित और उपेक्षित गांवो में आधारभूत संरचना को बहाल करने के लिए ग्राम स्वराज अभियान का दूसरा भाग चलाया जा रहा है. चयनित गांव को आगामी 15 अगस्त तक बिघुतिकरण करना है. उन्होंने उज्ज्वला योजना को 1 जुलाई को सर्वे के अनुसार अपलोड करने का निदेश दिया. प्रधानमंत्री जनधन योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा की सभी परिवारों का खता ससमय खोलना सुनिश्चित करें. उन्होंने मिशन इन्द्रधनुष के तहत दिए गये लक्ष्य को भी पूरा करने का निदेश दिया. ग्राम स्वराज अभियान द्वितीय चरण के तहत जिले के 154 गांव का चयन किया गया है. यह अभियान 1 जून 15 अगस्त तक चलाया जायेगा. उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यू इंडिया के तहत उग्रवाद प्रभावित एवं उपेक्षित गांवों को विकास से जोड़ने का बीड़ा उठाया है इसके लिए जिले में एक्शन प्लान बनाया गया है. उन्होंने बताया की राज्य के चयनित 19 आकांक्षी जिलों के अतिरिक्त 5 जिलों के वैसे गांवों को भी चयनित किया गया है जहां आदिवासियों की जनसंख्या 50 फीसदी से ज्यादा है. इन ग्रामों में आदिवासी जन उत्थान अभियान चलाकर योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ दिया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें-प्रधान कैफेटेरिया मामलाः हाई कोर्ट के आदेश का पालन नहीं कर रहा जिला प्रशासन, अब निगम के ठेकेदार ने गेट तोड़ा

उपायुक्त श्री विनोद कुमार ने कहा की आगामी 30 जून से 15 अगस्त 2018 तक एक हजार से अधिक आदिवासी बाहुल्य आबादी वाले ग्रामों आदिवासी जन उत्थान अभियान चलाया जायेगा. इस अभियान का शुभारंभ 30 जून हूल दिवस के अवसर पर किया जायेगा. अभियान का मूल उद्देश्य अनुसूचित क्षेत्रों में सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा देना, गरीब परिवारों तक विकास की पहुंच कायम करना तथा केंद्र सरकार और राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित रह गये लोगों को इनके दायरे में लाकर लाभान्वित करना है. बैठक में मुख्य रूप उपविकास आयुक्त शशिधर मंडल, अनुमंडल पदाधिकारी राजमाहेश्वरम, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, कार्यपालक अभियंता पेयजल रियाज अहमद, कार्यपालक दंडाधिकारी मनीषा तिर्की, जिला शिक्षा अधीक्षक सहित जिले के अनेक वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं. 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: