न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

लोहरदगा : सरना समिति ने 365 जोड़ों का कराया सामूहिक विवाह

119

Lohardaga : जिला सरना समिति, लोहरदगा की ओर से शनिवार को समाहरणालय मैदान में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया. इस क्रम में 365 जोड़ों की शादी करायी गयी. मौके पर समिति के केंद्रीय अध्यक्ष फूलचंद तिर्की ने कहा कि समाज में कई ऐसे युवा हैं, जो आर्थिक तंगी के कारण वैवाहिक जीवन में प्रवेश नहीं कर सकते. ऐसे में सरना समिति हमेशा ऐसे युवाओं का साथ देने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि न सिर्फ विवाह आयोजन, बल्कि बेटियों को सबल बनाने के लिए भी ऐसे आयोजन किये जाते रहेंगे. उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज अपनी पहचान खो रहा है. बदलते समय के साथ जरूरी है कि अपनी पहचान को भी मजबूत रखें. ऐसे में युवाओं को आगे आना होगा.

eidbanner

पाहन ने संपन्न कराया विवाह

सामूहिक विवाह में 324 जोड़ों ने सरना रीति-रिवाज से विवाह किया. इनका विवाह पाहन ने संपन्न कराया. अन्य जोड़ों का विवाह हिंदू रीति-रिवाज से कराया गया. जिला अध्यक्ष चैतु उरांव ने कहा कि समिति का उद्देश्य हर धर्म समाज से ऊपर उठकर काम करना है. ऐसे में विवाह के लिए ऐसे युवाओं को चयनित किया गया, जो आर्थिक तंगी झेल रहे हों और विवाह करने में असमर्थ हों.

नशा मुक्ति का दिया संदेश

इस मौके पर नशा मुक्ति अभियान चलाया गया. चैतु उरांव ने कहा कि नशा आदिवासी समाज को बर्बाद कर रहा है. इसके लिए जमीनी स्तर पर कार्य करना चाहिए, क्योंकि नशा आदिवासी समाज को नर्क की ओर ले जा रहा है. लोग समझ नहीं पाते और इसके आदी बन जा रहे हैं.

घूमकूड़िया भवन बनाने की घोषणा

Related Posts

ट्विंकल शर्मा कांड : धनबाद में कैंडल मार्च निकाला गया, आरोपी को कठोर सजा देने की मांग

बच्ची ट्विंकल शर्मा के साथ हुए आपराधिक यौनाचार के विरोध में रविवार की देर शाम कैंडल मार्च का कार्यक्रम रखा गया.

मौके पर केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने लोहरदगा कचहरी मोड़ की सामाजिक जमीन पर बड़ा घूमकूड़िया बनाने की घोषणा की. इससे सरना समिति के सदस्यों में काफी उत्साह देखा जा रहा है.

ये थे उपस्थित

समति के कार्यकारी अध्यक्ष बबलू मुंडा, महासचिव संजय तिर्की, शोभा कच्छप, नीरा टोप्पो, विनय उरांव, कमल कच्छप, डब्लू मुंडा, सचिन कुमार, विजय भगत, लक्ष्मीनारायण भगत, फूलदेव भगत, सुनैना कुमारी समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें- शीतकालीन सत्र एक औपचारिकता, सभी संस्थाओं में सबसे ज्यादा मजबूत CMO : सरयू

इसे भी पढ़ें- रक्षा विश्वविद्यालय से पढ़ाई छोड़कर भाग गये कई टाना भगत छात्र

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: