Crime NewsJharkhandLohardaga

लोहरदगा: तनाव के बीच स्थिति नियंत्रित, अफवाह न फैलाने व शांति बनाये रखने की अपील

Lohardaga: सीएए के समर्थन में 23 जनवरी को निकाले गये तिरंगा यात्रा के दौरान हुई हिंसक झड़प के तीसरे दिन भी तनाव बरकरार है, लेकिन स्थिति नियंत्रित है.

लोहरदगा जिले में अभी कर्फ्यू है. रैली पर हुए पथराव के बाद में बिगड़े माहौल पर काबू पाने के लिए जिला प्रशासन ने कर्फ्यू की अवधि 26 जनवरी की सुबह 6:00 बजे तक बढ़ा दी है.

शहर और गांव के सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. सुरक्षाबल के जवान लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं. शनिवार को भी जवान शहर के अलग-अलग हिस्सों में फ्लैग मार्च करते हुए शांति व्यवस्था कायम करने की कोशिश कर रहे हैं.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus
पुलिस लोगों को घरों में ही रहने की सख्त हिदायत दे रही है. बाजार और दुकानें बंद है. पुलिस पेट्रोंलिंग कर स्थिति को नियंत्रित कर रही है. शहर के हर जगह पर जवानों की तैनाती की गयी है.
The Royal’s
MDLM
Sanjeevani

लोगों को घर में ही रहने की सख्त हिदायत दी गयी है. पुलिस के वाहन लगातार शहर में पेट्रोलिंग करते हुए सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रख रही है. जिला प्रशासन द्वारा लोगों से अफवाह ना फैलाने और शांति बनाये रखने की अपील की जा रही है.

इसे भी पढ़ें- सांसद आदर्श ग्राम योजना: गांवों को गोद तो ले रहे राज्यसभा सांसद, लेकिन मंत्रालय को नहीं दी जा रही रिपोर्ट

तरह-तरह की उड़ती रही अफवाहें

सीएए के समर्थन रैली के दौरान हुई हिंसक झड़प के बाद शहर में धारा 144 लागू होने के बावजूद भी लोहरदगा में शुक्रवार को दिनभर तरह-तरह की अफवाहें उड़ती रही, जिसके पीछे पुलिस भागती नजर आयी. कर्फ्यू के तीसरे दिन लोहरदगा रेलवे स्टेशन में सन्‍नाटा पसरा है. शहर के चौक-चौराहों पर पुलिस बलों की तैनाती की गयी है.

तनाव के बीच स्थिति नियंत्रित

कर्फ्यू लागू किये जाने के बाद रेल सेवा भी बाधित थी. दो दिनों के बाद मेमो ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है. जिससे की यात्रियों को थोड़ी राहत मिली है कि वो अपना काम कर सकते हैं और कहीं जा सकते हैं, हालांकि बस और छोटे यात्री वाहन अभी भी बंद है.

झड़प के तीसरे दिन भी लोहरदगा में तनाव के बीच स्थिति नियंत्रित है. कहीं भी कोई अप्रिय घटना अब तक नहीं हुई है. दो दिनों तक रेल सेवा बाधित रहने के बाद शनिवार को मेमो ट्रेन का परिचालन शुरू हुआ है.

इस ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को राहत मिली है. हालांकि बस और छोटे यात्री वाहनों का परिचालन अभी बंद है. जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें- #LIC में निवेश पर बढ़ रहा जोखिम, पांच सालों में दोगुना हुआ एनपीए

उपद्रवियों ने ट्रक में लगा दी थी आग

लोहरदगा शहरी क्षेत्र के बरवा टोली स्थित एक टिंबर में खड़े ट्रक में शुक्रवार की रात 9:30 बजे उपद्रवियों ने आग लगा दी थी. जब तक लोगों को सूचना मिली तब तक ट्रक धू-धू कर जल चुका था.

आसपास के लोगों ने किसी तरह ट्रक में लगी आग को बुझाया. इस घटना के बाद उस इलाके के लोगों में दहशत पैदा हो गया था. वहीं आग किसने लगायी यह पता नहीं चल पाया है.

पुलिस प्रशासन पैदल मार्च कर लोगों से शांति बहाल करने की अपील कर रही है. साथ ही अफवाहों पर ध्यान नहीं देने के बात कही गयी है. घटना में शामिल लोगों को चिह्नित करने का काम भी पुलिस कर रही है. पुलिस को कई जानकारियां भी घटना के संबंध में मिली है पुलिस उस पर भी पड़ताल कर रही है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. जगह-जगह पुलिस बल को तैनात किया गया है ताकि किसी तरह की कोई घटना न हो.

इसे भी पढ़ें- #NirbhayaCase में आरोपियों के वकील को मुहैया कराये गये हैं सभी दस्तावेज: प्रॉसिक्यूटर

जिला बल व CRPF के हवाले सुरक्षा की कमान

लोहरदगा में तिरंगा यात्रा के दौरान पथराव, आगजनी, तोड़फोड़ की घटनाओं के बाद तनावपूर्ण स्थिति से निपटने को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की कमान अर्धसैनिक बलों के हवाले कर दी गयी है.

रैप, जैप रांची, रैफ हजारीबाग, जमशेदपुर, एसआईआरबी खूंटी, जिला बल खूंटी, जिला बल गुमला, पीटीसी पदमा हजारीबाग, बोकारो जिला बल और सीआरपीएफ के हवाले सुरक्षा की कमान सौंप दी गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button