JharkhandRanchi

समेकित औद्योगिक विकास में सहायक होगी लॉजिस्टिक्स नीति : राजेश सिंह

अखिल एकता उद्योग व्यापार मंडल ने की झारखंड में भी नीति बनाने की मांग

Ranchi: अखिल एकता उद्योग-व्यापार मंडल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंह ने लॉजिस्टिक्स नीति बनाए जाने के निर्णय का स्वागत किया है. श्री सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार की इस पहल से देश में समेकित औद्योगिक विकास का मार्ग प्रशस्त होगा. यह नीति उद्यमियों और व्यापारियों को अपने व्यवसाय को आसानी से संचालित करने में भी काफी सहायक साबित होगी.

इस संबंध में श्री सिंह ने कहा कि विगत दिनों केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा देश के 50 चुनिंदा शहरों के लिए लॉजिस्टिक्स योजना बनाने का निर्णय लिया गया है. इसके तहत एक समेकित लॉजिस्टिक्स नीति बनाई जाएगी. इस नीति का मुख्य उद्देश्य औद्योगिक उत्पादन की लागत में कमी लाना और उद्यमियों को सुगमतापूर्वक व्यवसाय संचालन में सहयोग करना है.

इसे भी पढ़ें- धनबाद: रैली निकाल कर नेताजी की मनाई गयी 125वीं जयंती, लोगों ने कहा नहीं मिला उचित सम्मान

केंद्रीय उद्योग व वाणिज्य मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी इस पहल से केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय से भी मदद ली जाएगी. उन्होंने कहा कि देश के उद्यमियों और व्यवसायियों के कारोबार की सुगमता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक समग्र लॉजिस्टिक्स नीति बनाने का केंद्र सरकार का निर्णय निश्चित तौर पर स्वागत योग्य कदम है. केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों को भी निर्देशित करते हुए अपने-अपने राज्य में लॉजिस्टिक्स नीति बनाने का अनुरोध किया है.

इसे भी पढ़ें-बंपर सरकारी नौकरी : 12 वीं पास के लिए 4000 पोस्ट के लिए एप्लाई करने का सुनहरा मौका

श्री सिंह ने कहा कि इस दिशा में केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल का प्रयास सराहनीय रहा है. उन्होंने झारखंड सरकार से भी लॉजिस्टिक्स नीति बनाकर औद्योगिक विकास के क्षेत्र में सकारात्मक प्रयास शुरू करने की मांग की. राष्ट्रीय स्तर पर बनाई जाने वाली लॉजिस्टिक्स नीति के तहत झारखंड में भी लॉजिस्टिक्स सेंटर के एकीकृत विकास में सकारात्मक पहल करने की अपील की है.

श्री सिंह ने कहा कि उद्यमी और व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उद्यमियों-व्यापारियों की समस्याओं का निष्पादन त्वरित गति से और प्राथमिकता के आधार पर किए जाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता और सकारात्मक सोच का परिणाम है कि राष्ट्र प्रगति पथ की ओर निरंतर अग्रसर हो रहा है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार राष्ट्रहित को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए देश के सर्वांगीण विकास की दिशा में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। जिसका भरपूर लाभ जनता को मिल रहा है।
श्री सिंह ने कहा कि अखिल एकता उद्योग-व्यापार मंडल राष्ट्रहित, जनहित और व्यापार हित में समर्पित संस्था है। उद्यमियों और व्यापारियों की समस्याओं के निदान के प्रति सदैव प्रयासरत है।

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: