Corona_UpdatesRanchi

#Lockdown में हफ्ते में केवल दो दिन ही थोक और खुदरा विक्रेताओं को FMCG के 16 प्रोडक्ट की होगी आपूर्ति, सरकार ने जारी किये आदेश

Ranchi: लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए थोक और खुदरा विक्रेताओं को सप्ताह में केवल दो दिन ही FMCG (Fast-moving consumer goods) प्रोडक्ट की आपूर्ति की जायेगी. कृषि उत्पादन बाजार समिति, रांची की ओर से जारी एक पत्र के अनुसार, एफएमसीजी के 16 वस्तुओं की होम डिलीवरी दुकानदारों को की जानी है.

दुकानों में भीड़ कम करने और सड़कों पर गाड़ियों की संख्या सीमित करने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है. झारखंड चैंबर के अध्यक्ष कुणाल आजमानी के अनुसार, खाद्यान्न सेवाओं की आपूर्ति के मामले में सभी व्यवसायी लगातार सेवाएं दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः#Covid19 का बढ़ता प्रकोपः देश में 12 घंटों में कोरोना वायरस के 355 नये केस, 6 लोगों की मौत

एफएमसीजी प्रोडक्ट के लिए लोग दुकानों में अनावश्यक भीड़ न लगायें, इसका ध्यान रखते हुए भी केवल मंगलवार और बुधवार का दिन तय किया गया है. विक्रेताओं को केवल इन्हीं दो दिन इसकी आपूर्ति की जायेगी.

बाजार में सैनिटाइजर और मास्क का है संकट

एफएमसीजी प्रोडक्ट में गिनी जाने वाली और कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए बेहद जरूरी सैनिटाइजर और मास्क का अभाव रांची सहित समूचे झारखंड में लगातार दिख रहा है. हालांकि राज्य सरकार के स्तर से स्थानीय स्तर पर इसके निर्माण के लिए पहल की जा रही है. जेएसएलपीएस के माध्यम से सखी मंडल की महिलाओं द्वारा मास्क निर्माण भी किया जा रहा है, पर लगातार इसकी डिमांड बनी हुई है.

केंद्र सरकार की पहल पर 100 मिली की कीमत 50 रुपये तक तय किये जाने से व्यापारी अब इसे मंगाने में हिचक रहे हैं. उनके अनुसार 100 मिली के एक बोतल की खरीद पर ही 70 से 80 रुपये की लागत आ जाती है. पर्चेज से भी कम कीमत पर इसकी बिक्री करना घाटे का सौदा है.

डेटॉल, लाइफबॉय जैसी गिनी चुनी 2-3 कंपनियां ही सैनिटाइजर बना रही हैं. रॉ मेटेरियल की कीमत बढ़ने से भी सैनिटाइजर बनाये जाने के कामों पर असर पड़ा है. यही कारण है कि किराना सामग्रियों के थोक विक्रेताओं के अलावा ड्रग लाइसेंस धारी दुकानदारों के पास भी सैनिटाइजर का स्टॉक लगातार ख़त्म होता जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंःदेश में Covid-19 से मृतकों की संख्या हुई 68, संक्रमण के 2,902 केस

केवल 2 दिन ही साबुन, सैनिटाइजर, मास्क जैसी सामग्रियों की होनी है आपूर्ति

एफएमसीजी प्रोडक्ट्स के तहत 16 सामग्रियों की सूची बनायी गयी है, जिनकी आपूर्ति केवल मंगलवार और बुधवार को सभी दुकानों में की जानी है. इसके तहत हैंडवॉश, हैंड सैनिटाइजर, साबुन (कपड़ा धोने वाला, नहाने वाला), वाशिंग पाउडर , सेनेटरी पैड, बिस्कुट, चाय/कॉफ़ी, हॉर्लिक्स, मैगी, बेबी फ़ूड (सभी तरह के), अमूल, टूथपेस्ट, अगरबत्ती/ कॉइल्स/लिक्विड (मच्छर भगानेवाली), तेल (बालों वाला), शैम्पू और रोजमर्रा के उपयोग में आने वाली अन्य वस्तुएं शामिल हैं.

कृषि उत्पादन बाजार समिति द्वारा जारी 16 FMCG प्रोडक्ट की सूची

झारखंड चैंबर के सचिव धीरज तनेजा के मुताबिक सड़कों पर गाड़ियों की आवाजाही और भीड़ कम करने के लिए अभी सप्ताह में दो दिन ही एफएमसीजी प्रोडक्ट की आपूर्ति तय किये जाने का निर्णय लिया गया है. सरकार के अगले आदेश के बाद स्थिति सामान्य होने पर पूर्व की तरह सेवाएं मिलेंगी.

इसे भी पढ़ेंः5 अप्रैल को 9 मिनट लाईट बुझाने और मोमबत्ती जलाने के चक्कर में ना हो जाये पूरे देश की बिजली गुल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button