Education & Career

#LockDown : सुरेंद्रनाथ स्कूल में जूम एप व गूगल क्लासरूम से सत्र शुरू, कई स्कूलों का वेब बेस्ड क्लास पर जोर

Ranchi : कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के बीच शहर के स्कूलों ने नये सत्र की शुरुआत कर दी है. इसके लिए इंटरनेट आधारित तकनीक का भरपूर इस्तेमाल स्कूल कर रहे हैं. लगभग सभी स्कूलों में 1 अप्रैल से नये सत्र की शुरुआत होती है.

लॉकडाउन की वजह से नये सेशन के क्लासेस की शुरुआत सही तरीके से नहीं हो पायी. ऐसे में स्कूलों ने तकनीक का सहारा लेते हुए नये एकेडमिक सत्र की शुरुआत की है.

कहीं ऑनलाइन असाइनमेंट तो कहीं व्हाट्स एप क्लासेस चल रहे हैं. कई स्कूलों के अपनी वेबसाइट पर वीडियो फॉर्मेट में पढ़ाना शुरू किया है.

इसे भी पढ़ें – हिंदपीढ़ी से पकड़े गये तबलीगी जमात के 17 विदेशी नागरिकों पर मामला दर्ज, टूरिस्ट वीजा पर आये थे भारत

सुरेंद्रनाथ सेंटेनरी स्कूल में जूम एप और गूगल क्लासेस

 

इसी कड़ी में शहर के दीपाटोली स्थित सुरेंद्रनाथ सेंटेनरी स्कूल ने अन्य स्कूलों के मुकाबले सबसे लेटेस्ट तकनीक का इस्तेमाल करते हुए एकेडमिक सत्र शुरू कर दिया है. प्राचार्या समिता सिन्हा ने बताया कि क्लास 10वीं और 12वीं के ऑनलाइन क्लासेस मार्च के अंतिम सप्ताह और अन्य क्लासेस एक अप्रैल से चल रहे हैं.

ऑनलाइन क्लासेस सही तरीके से चल सकें इसके लिए जूम एप, गूगल क्लास रूम और शी शॉ जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ ही स्कूल वेबसाइट पर सभी क्लासेस के अनुसार यूट्यूब लिंक भी अपलोड किये जा रहे हैं. वहीं व्हाट्स एप ग्रुप में बच्चों को पीपीटी और पीडीएफ फॉर्मेट में स्टडी मटेरियल दिये जा रहे हैं.

ऑनलाइन असाइनमेंट दे रहे कई स्कूल

शहर के कई बड़े स्कूल ऑनलाइन असाइनमेंट पर जोर देकर पढ़ाई करा रहे हैं. जानकारी के अनुसार टेंडर हर्ट स्कूल द्वारा ऑनलाइन असाइनमेंट सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए दिया गया है. स्कूल ने बाइजूस(एकेडमिक वेबसाइट)के साथ टाइअप किया है.

पैरेंट्स को लिंक मैसेज के साथ लिंक भेजा गया है, जो पूरी तरह से नि:शुल्क है. वहीं संत थॉमस स्कूल ने क्लास  10वीं तक के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की है. विद्यार्थियों को असाइनमेंट दिया जा रहा है. जिसे स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही जमा करना है.

इसी तरह केराली स्कूल भी एक्स्ट्रा मार्क (एकेडमिक प्लेटफॉर्म) से टाइअप कर पढ़ाई करा रहा है. विद्यार्थियों को ऑनलाइन असाइनमेंट दिया जा रहा है. इसी एजुकेशन प्लेटफॉर्म में विद्यार्थियों को लॉगइन आइडी व पासवर्ड दिया गया है.

इसे भी पढ़ें – #FightAgainstCorona : कोरोना के बारे में कितना जानते हैं आप? कहीं आप भी तो इन झूठी बातों पर तो यकीन नहीं करते! जानें सच और झूठ क्या है

चिरंजीवी स्कूल में वर्चुअल क्लासेस

ऑनलाइन और व्हाट्सएप क्लासेस के बाद बच्चों के बीच वर्चुअल क्लासेस जोर पकड़ रहा है. इसकी शुरुआत प्ले स्कूल ग्रुप मोरहाबादी के चिरंजीवी स्कूल ने की है. यहां कक्षा प्री-नर्सरी से प्रेप तथा चिरंजीवी के कांसेप्ट स्कूल में कक्षा प्रेप से छह तक के विद्यार्थियों के लिए वर्चुअल क्लासेस चल रहे हैं.

टीचर्स सप्ताह भर पढ़ाने के बाद शनिवार तथा रविवार के लिए पढ़ाई से हट कर कुछ मनोरंजन तथा सृजनात्मक कार्य भी करा रही हैं. इसके तहत ब्रेन टीजर्स, रिडल्स, पजल्स, क्राफ्ट, पेपर फोल्डिंग, ड्राइंग तथा अन्य क्रिएटिव काम कराये जा रहे हैं.

इसके अलावा सरला बिरला में यू-ट्यूब पर पढ़ाई कराया जा रहा है. यहां स्कूल की वेबसाइट पर किताबों को डाउनलोड करने की व्यवस्था की गयी है.

इसे भी पढ़ें – #Chaibasa: सोनुवा में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़, सर्च अभियान जारी

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close