JharkhandMain SliderRanchi

LockDown : छूट नहीं मिले क्षेत्रों में 30 जून तक रहेगा प्रतिबंध, राज्य में प्रवेश पर जरूरी होगा ई-पास

Ranchi : लॉकडाउन4.0 के बाद हेमंत सरकार ने कई क्षेत्रों को खोलने का निर्देश दिया है. निर्देश में धार्मिक स्थलों, कपड़े और जूता-चप्पलों की दुकानों को खोलने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया था.

इसके बाद कई जिलों में व्यवसायियों ने सरकार के निर्देश पर आपत्ति जतायी थी. गुरूवार रात को राज्य सरकार ने एक नया दिशा-निर्देश जारी किया है. मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने यह निर्देश जारी किया है.

निर्देश में कहा गया है कि वैसी सभी गतिविधियां जिसे विगत 1 जून की छूटों में शामिल नहीं किया गया है, उन्हें खोलने पर प्रतिबंध जारी रहेगा. यह आदेश 4 जून से 30 जून तक की अवधि के लिए है.

नये निर्देश में कहा गया है कि निजी वाहनों या टैक्सी द्वारा राज्य में व्यक्तियों के प्रवेश के लिए ई-एंट्री पास की आवश्यकता बनी रहेगी. राज्य छोड़ कर जाने वाले व्यक्तियों को ई-पास की आवश्यकता नहीं होगी.

इसके अलावा लॉकडाउन4 .0 के पहले धार्मिक संस्थानों को बंद करने का जो निर्देश था, वह पहले की तरह जारी रहेगा.

इसे भी पढ़ें – Corona: 4 जून को 46 नये पॉजिटिव मरीज मिले, 69 ठीक हुए, 1 की मौत, झारखंड में हुए 827 केस

जानें क्या है सरकार के नये निर्देश में

सरकार ने नये निर्देश में कई बातों की जानकारी दी है. यह कंटेन्मेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों के लिए है. कंटेनमेंट जोन पर लॉकडाउन सख्ती से लागू रहेगा.

◆ आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर 9 बजे शाम से सुबह 5 बजे के बीच व्यक्तियों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा.

◆  सार्वजनिक स्थानों, कार्य स्थलों और परिवहन के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

◆ सार्वजनिक स्थानों पर व्यक्तियों को एक दूसरे से न्यूनतम 6 फीट की दूरी बनानी होगी.

◆ सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक. धार्मिक कार्य और अन्य बड़ी संख्या में लोगों के जमा होने पर रोक रहेगी.

◆ विवाह संबंधी समारोहों में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करना होगा. समारोहों में अधिकतम व्यक्तियों की संख्या 50 होगी. समारोह में सभी लोगों को मास्क पहनना होगा.

◆ अंतिम संस्कार संबंधी कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करना होगा. कार्यक्रम में 20 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं होंगे. सभी को मास्क पहनना होगा.

◆ सार्वजनिक स्थानों पर थूकना प्रतिबंधित रहेगा. इन स्थानों पर शराब, पान, गुटका, तम्बाकू और तम्बाकू उत्पादों का सेवन वर्जित है.

◆ व्यक्तियों को मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा.

◆ कार्य स्थल पर थर्मल स्केनिंग,  हैंड वाश और सैनिटाइजर का प्रावधान करना जरूरी होगा.

◆ यह सुनिश्चित करें कि बुखार, खांसी, सांस लेने की समस्या से पीड़ित कोई भी व्यक्ति या कर्मचारी कार्यालय नहीं आये. साथ ही उन्हें निकटतम स्वास्थ्य सुविधा के लिए भेजा जाये.

◆ दुकानों में एक समय में 5 से अधिक व्यक्ति ना हो. सभी प्रवेश बिंदु पर सैनिटाइजर की व्यवस्था हो.

◆ परिवहन सचिव द्वारा ऑटो रिक्शा, टेम्पो, ई-रिक्शा, मैनुअल रिक्शा के लिए जारी किये गये दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जाये.

इसे भी पढ़ें – PALAMU: 36 घंटे में दूसरी वारदात, डब्लू सिंह गिरोह के अपराधी बाबू बक्शी की गोली मारकर हत्या

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close