National

लॉकडाउन का कहर : नागालैंड दूसरे राज्यों में फंसे हुए लोगों को फिलहाल वापस नहीं आने पर 10,000 रुपये देगा

Kohima :  नागालैंड में अपर्याप्त पृथक-वास सुविधाओं और एक भी कोविड-19 जांच केंद्र न होने जैसी समस्याओं से जूझ रही राज्य सरकार ने यह फैसला किया है कि अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी अगर इस समय वापस नहीं आते हैं, तो उन्हें 10,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ेंः #MadeInIndia: लोकल को वोकल बनाने की राह पर गृह मंत्रालय, एक जून से CAPF कैंटीन में बिकेंगे सिर्फ स्वेदशी उत्पाद

राज्य के मुख्य सचिव तेमजेन तॉय ने कहा कि देशव्यापी बंद के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से फंसे हुए लोगों को वापस लाने वाले राज्यों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि देखी गई है. दूसरे राज्यों में फंसे हुए नागालैंड के 18,000 से अधिक लोगों ने अपने घर वापस लौटने के लिए राज्य सरकार के पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है.

तॉय ने कहा, ‘‘सरकार ने बाहर रह रहे राज्य के उन नागरिकों को 10,000 रुपये देने का फैसला किया है, जो अभी जहां हैं, वहीं रहने का विकल्प चुनते हैं.’’ मुख्य सचिव ने मंगलवार को कहा था कि राज्य सरकार ने अपर्याप्त पृथक-वास सुविधाओं और अन्य संसाधनों की कमी के कारण प्रवासियों की चरणबद्ध वापसी के लिए विस्तृत योजना बनाई थी, लेकिन केंद्र सरकार ने फंसे हुए लोगों को उनके मूल स्थानों तक पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेन सेवाएं शुरू कर दी, जिससे योजना गड़बड़ा गई.

Samford

इसे भी पढ़ेंः पढ़ें, लंदन में #Corona मरीजों के इलाज में लगे भारतीय मूल के डॉ. सज्जाद पठान का अनुभव

उन्होंने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुए, राज्य सरकार ने फंसे हुए बुजुर्गों और इलाज के लिए राज्य से बाहर गए रोगियों की वापसी को प्राथमिकता देने का फैसला किया है.

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कहा कि नगा अस्पताल प्राधिकरण ने कोहिमा में राज्य की पहली कोविड-19 जांच प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए प्रोटोकॉल पूरा कर लिया गया है और इसके लिए आईसीएमआर की मंजूरी का इंतजार है. नागालैंड में अब तक कोविड-19 का कोई भी मामला सामने नहीं आया है और नमूने जांच के लिए असम और मणिपुर के जांच केंद्रों में भेजे गए हैं.

इसे भी पढ़ेंः पश्चिम सिंहभूम से 42 प्रवासी मजदूर भेजे जायेंगे राजस्थान, तैयारी शुरू

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: