Main SliderRanchi

#LockdownExtended : देश में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, केंद्र जारी करेगा नयी गाइडलाइन

New Delhi : देश में लॉकडाउन- 4 का ऐलान कर दिया गया है. अब 18 मई से 31 मई तक लॉकडाउन अवधि बढ़ा दी गयी है. लॉकडाउन-4 में ज्यादातर अधिकार राज्यों को दिया गया है. अब सिर्फ लॉकडाउन-4 में केंद्र की ओर से जारी होने वाले विस्तृत गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है. बता दें कि लॉकडाउन-4 पर रात 9 बजे कैबिनेट सचिव राजीव गौबा देश के सभी मुख्य सचिवों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे.

#LockdownExtended :  देश में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, केंद्र जारी करेगा नयी गाइडलाइन
लॉकडाउन 31 मई बढ़ाने के लिए जारी किया गया लेटर

हालांकि पीएम मोदी ने अपने संबोधन में पहले ही ये स्पष्ट कर दिया था कि देश को कोरोना से बचाने के लिए लोगों की सुरक्षा सर्वोपरि है. साथ ही पीएम ने कहा था कि लॉकडाउन 4.0 का नया स्वरूप वाला होगा. पीएम ने कहा था कि लॉकडाउन 4.0 नये स्वरूप के साथ कई छूटों वाला होगा. बता दें कि लॉकडाउन-3 में पहेल ही कई रियायतें लोगों को दी गयी हैं. इसलिए इसे देखचे हुए उम्मीद की जा रही है कि लॉकडाउन4.0 में और ज्यादा छूट दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें – पढ़ें दर्द के कराहती प्रवासी बच्ची सोनोती सोरेन की पूरी कहानी

कई राज्य लॉकडाउन पहले ही बढ़ा चुके हैं

देश में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. अब तक मरीजों का आंकड़ा 90 हजार पार कर गया है. जबकि मृतकों की संख्या 2800 से ज्यादा है. केंद्र और राज्य सरकारों के तमाम एहतियात के बावजूद भी कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इन सबको देखते हुए लॉकडाउन-4 को लागू होना लाजिमी माना जा रहा है. इसके लिए कई राज्यों की ओर से तैयारी भी पूरी कर ली गयी है.

वहीं एहतिय़ातन पंजाब,महाराष्ट्र, तेलंगाना और तमिलनाडु जैसे राज्यों ने पहले ही लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर 31 मई कर दिया है. इससे पहले शुक्रवार को ही देश के गृह मंत्री अमित शाह ने मंत्रालय के अधिकारियों संग बेठक की थी.

ये बैठक काफी देर तक चली थी. गृह मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों से मिले सुझाव के बाद लॉकडाउन-4 के लिए नियमों और निर्देशों का खांका तैयार किया गया. हालांकि इससे पहले भी पीएम संग सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की वीडियो काफ्रेंसिंग में हुई बातचीत के दौरान लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव मिला था.

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री ने औरैया हादसे के मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख और घायलों को 50-50 हजार की सहायता की घोषणा की   

     दो बार बढ़ायी जा चुकी है लॉकडाउन की अवधि  

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को पहले जनता कर्फ्यू का एलान किया था. फिर सरकार की ओर से संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन को बेहतर मानते हुए 25 मार्च से 14 अप्रैल तक इसे लागी किया गया. हालांकि इसके बाद भी कोरोना के मामले बढ़ रहे थे. तो इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 15 अप्रैल से 3 मई तक लॉकडाउन-2 लागू किया.

लेकिन इसके बावजूद मरीजों की संख्या बढ़ता देख लॉकडाउन-3 4 मई से 17 मई तक लागू किया गया. फिर भी मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहे है. हालांकि लॉकडाउन के पहले चरण में सिर्फ जरूरी सामान की छूट दी गयी थी. लेकिन लॉकडाउन-2 में हॉटस्पॉट को छोड़कर रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में दुकानों को खोलने की इजाजत दी गयी थी.

वहीं लॉकडाउन-3 में शर्तों के साथ फैक्ट्रियों को भी खोलने की अमुमति दी गयी. साथ ही ट्रेन और बसों को चलाने की भी रियायत दी गयी. साथ ही राजधानी ट्रेन रूट पर 15 जोड़ी विशेष ट्रेनें भी चलायी जा रही हैं. जिससे ताकि देश के दूसरे राज्यों में फंसे लोग अपनी घर वापसी कर सकें.

इसे भी पढ़ें – #CoronaUpdates : लोहरदगा और देवघर से मिले एक-एक कोरोना पॉजिटिव मरीज, राज्य का आंकड़ा पहुंचा 219

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: