National

#Lockdown: देश भर के लिए एक ही जगह से मिलेगा ई-पास, केंद्र सरकार ने बनायी नयी वेबसाइट

New Delhi: लॉकडाउन 4.0 के बीच भारत सरकार ने एक नयी वेबसाइट बनायी है जहां देशभर के अलग-अलग राज्यों में यात्रा करने के लिए कोविड ई-परमिट के लिए आवेदन किया जा सकता है.

http://serviceonline.gov.in/epass/ वेब पेज को नेशनल इन्फर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने विकसित किया है. अभी इस वेबसाइट पर 17 राज्यों के ई-परमिट के लिए अप्लाइ किया जा सकता है.

यात्रा के लिए लॉकडाउन परमिट पास को कुछ तय कैटिगरी के तहत ही ऑनलाइन अप्लाइ किया जा सकता है. इन कैटिगरी में स्टूडेंट्स, जरूरी सर्विसेज प्रोवाइडर, टूरिस्ट, तीर्थयात्री, इमरजेंसी/मेडिकल ट्रैवल और शादी शामिल हैं.

advt

इसे भी पढ़ें –   पलामू: ठगी के शिकार हो रहे प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के लाभुक, झांसे में लेकर बिचैलिये ने हड़प ली आधी राशि

कोई भी कर सकता है इस सेवा का उपयोग 

वेबपेज पर दी गई जानकारी के मुताबिक, कोई व्यक्ति/समूह इस सर्विस का इस्तेमाल कर मूवमेंट पास के लिए आवेदन कर सकता है.

जो लोग इस सेवा के जरिए अप्लाइ करना चाहते हैं उन्हें अनिवार्य जानकारियां देनी होंगी. उन्हें ई-पास के लिए अप्लाइ करने से पहले सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी भी जमा कराने की जरूरत होगी.

इसके अलावा ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए एक ऐक्टिव मोबाइल नंबर भी जरूरी है.

adv

इसे भी पढ़ें – #Corona: हजारीबाग, जमशेदपुर और चाईबासा से मिले एक-एक नये कोरोना पॉजिटिव, झारखंड में संक्रमण के मामले हुए 226

रेफरेंस नंबर से ट्रैक कर सकते हैं एप्लिकेशन 

वेब पेज पर एक बार ऐप्लिकेशन सबमिट करने के बाद आवेदक को एक रेफरेंस नंबर मिलता है जिसे आवेदक ऐप्लिकेशन स्टेटस ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

जब पास जारी किया जाता है तो इस पर आवेदक का नाम, पता, वैलिडिटी और क्यू आर कोड रहता है. पास जारी होने के बाद आवेदक के पास यात्रा करते समय सॉफ्ट या हार्ड कॉपी होनी चाहिए ताकि जब सुरक्षाकर्मी ई-पास के बारे में पूछें तो उन्हें दिखाया जा सके.

इसे भी पढ़ें – पति बेचता है घर-घर जाकर दूध, पत्नी निकली कोरोना पॉजिटिव, बढ़ा संक्रमण का खतरा

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button