DhanbadEducation & CareerJharkhand

#Lockdown से IIT-ISM के छात्रों की पढ़ाई नहीं हुई बाधित, गूगल क्लास के सहारे घर बैठे क्लास ले रहे हैं प्रोफेसर

Dhanbad : आइआइटी आइएसएम धनबाद के छात्र इन दिनों गूगल क्लास के द्वारा पढ़ाई कर रहे हैं. एक ओर जहां लॉकडाउन को लेकर पूरे देश में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिये गये हैं, वहीं आइआइटी-आइएसएम के छात्रों ने अपनी पढ़ाई बंद नहीं की है.

आइआइटी-आइएसएम धनबाद के प्रोफेसर द्वारा गूगल क्लास का संचालन किया जा रहा है जिसमें प्रोफेसर क्लास लेते हैं और छात्र इसमें शामिल होते हैं और पढ़ाई करते हैं.

इसे भी पढ़ें : रांची: #CoronaPositive महिला के संपर्क में आये 23 लोगों को किया गया क्वॉरेंटाइन

Catalyst IAS
SIP abacus

लॉकडाउन के कारण बंद कर दिया गया था आइआइटी-आइएसएम

MDLM
Sanjeevani

कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को बढ़ने से रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया. लॉकडाउन के पूर्व कई सारे संस्थानों को बंद कर दिया गया था, जिसमें शैक्षणिक संस्थान भी बंद कर दिये गये.

इसे लेकर धनबाद के आइआइटी-आइएसएम को भी बंद कर दिया गया और सभी छात्रों को अपने घर जाने का निर्देश दे दिया गया था.

इसे भी पढ़ें : गोमो मुखिया राजेन्द्र सिंह ने कोरोना आपदा पर सीओ से लेनी चाही जानकारी. मिली गालियां, सीएम को भेजा इस्तीफा

आइआइटी के निदेशक ने की पहल

निर्देश के बाद छात्र और प्रोफेसर सभी धनबाद छोड़कर अपने घर चले गये. इससे क्लास बाधित हो रही थी. जिसका विकल्प निकालते हुए संस्थान के निर्देशक राजीव शेखर ने एक पहल की और गूगल क्लास चलाने का फैसला लिया.

अब घर में बैठे अपने-अपने सब्जेक्ट के प्रोफेसर छात्रों की क्लास ले रहे हैं, जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में रह रहे छात्र पढ़ाई कर पा रहे हैं.

इससे लॉक डाउन पालन भी हो रहा है और पढ़ाई भी बाधित नही हो रही है. यही नहीं, आइएसएम-आइआइटी के निर्देशक राजीव शेखर ने बताया कि गूगल क्लास द्वारा जो पढ़ाई होती है, उसे छात्र बाद में भी देख सकते हैं. इसके लिए एक पोर्टल बनाया गया है, जिसमें छात्रों को जोड़ा गया है.

इसे भी पढ़ें : लॉकडाउन में किरायेदार को भगाये जाने पर 2 साल जेल की सजा, मकान मालिकों को मिली चेतावनी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button