Main Slider

#Lockdown Breaking : मोदी सरकार ने 17 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Ranchi : देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढता जा रहा है. संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए मोदी सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया है. लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए ही मोदी सरकार ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन फिर से बढ़ा दिया है.

अब देश में 17 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. गृह मंत्रालय की ओर से इसकी जानकारी दी गयी है. हालांकि लॉकडाउन 3.0 में कई गतिविधियों में सरकार की ओर से छूट दी गयी है. खासकर ग्रीन जोन में सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही छूट दी गयी है. 

इसे भी पढ़ें – #CoronaUpdates: रिम्स का  माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट 4 दिन के लिए सील, अब इटकी के टीबी सेंटर में होगी कोविड-19 जांच

Catalyst IAS
ram janam hospital

अवधि समाप्त होने के पहले ही बढ़ायी

The Royal’s
Sanjeevani

बता दें कि लॉकडाउन 2.0 की अवधि तीन मई को समाप्त हो रही थी. लेकिन फिर भी देश में केरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. खत्म होने वाली थी. लेकिन इससे पहले ही मोदी सरकार ने इस बाबत उच्च स्तरीय बैठक की थी. जिसमें लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ाये जाने का फैसला किया गया है.

अब चार मई से 17 मई तक  लॉकडाउन 3.0 लागू रहेगा. इस दौरान जारी रहने वाली गतिविधियों के मद्देनजर गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी भी जारी की है.

ई-कॉमर्स को दी गयी है अनुमति

मोदी सरकार की ओर से देशव्यापी लॉकडाउन 3.0 में कुछ चीजों में  छूट दी गयी है. इस छूट के मुताबिक देश के कोरोना के तहत बांटे गये ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ रियायतें दी है.

केंद्र की ओर से दी गयी रियायत में ई-कॉमर्स को छूट दी गयी है. ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स को सरकार की ओर से मंजूरी मिली है. इन दोनों जोन में गैर-जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी के लिए छूट दी गयी है.

इसे भी पढ़ें – कोटा से झारखंड के लिए रात नौ बजे फिर खुलेगी स्पेशल ट्रेन, हर जिले के लिए अलग है बोगी की व्यवस्था

मॉल्स और पब्स के अलावा स्कूल रहेंगे बंद

हालांकि मोदी सरकार ग्रीन जोन में 50 फीसदी सवारी लेकर बसें चलाने की अनुमति दी है. लेकिन ग्रीन जोन में बस डिपो में 50 फीसदी कर्मचारी ही काम कर सकेंगे.

लेकिन दौरान ग्रीन जोन में भी कई गतिविधियों पर रोक लगायी गयी है. वहीं लॉकडाउन के दौरान स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को 17 मई तक बंद रखने का आदेश है. इसके अलावा पब्स और मॉल्स को खोलने के लिए पहले की ही तरह से पूरी तरह से पाबंदी रहेगी.

इसे भी पढ़ें – #CoronaVirus को लेकर चीन पर फिर हमलावर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, कहा- वुहान की लैब से निकला वायरस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button