Corona_Updates

#LockDown 2.0 : मुंबई में भोजन और घर जाने की मांग को लेकर हजारों प्रवासी मजदूर सड़कों पर उतरे, बढ़ा संक्रमण का खतरा

Mumbai: देश भर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने मंलगवार को इसकी घोषणा की.

उनकी इस घोषणा के बाद मुंबई के बांद्रा में हजारों लोग सड़कों पर उतर आये हैं. इन लोगों का कहना है कि इन्हें खाने की समस्या है औऱ ये वापस अपने घर जाना चाहते हैं. इतने अधिक लोगों के एक साथ सड़ पर आ जाने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ गया है.

कोरोना से बुरी तरह प्रभावित मुंबई में इस कदर भीड़ का उमड़ना काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इस भीड़ में ज्यादातर वैसे लोग हैं दूसरे राज्यों से मुंबई में आकर काम करे थे. मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठीचार्ज कर इन लोगों को तितर-बितर कर दिया.

The Royal’s
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें – #CoronaUpdates:  80 करोड़ लोगों को अगले 3 महीने तक मुफ्त मिलेगा पसंद का अनाज

महाराष्ट्र में 160 से ज्यादा मौत हो चुकी है

देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र हैं. यहां अब तक 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में कोरोना के कुल 2334 मरीज सामने आये हैं, इसमें से 217 मरीज ठीक हो चुके हैं. सिर्फ मुंबई में ही कोरोना के हजार से ज्यादा मामले सामने आये हैं और 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें – हद है! पीएम केयर्स फंड में दान देने पर कंपनियों को CSR छूट, पर सीएम राहत कोष में दान देने पर कोई छूट नहीं

लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से घबराहट

देश में 21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त होनेवाला था, पर इसे 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन को लंबा खिंचता देख लोग घबरा गये. उन्हें यह आशंका लगने लगी कि उनके भोजन पानी की व्यवस्था कैसे होगी. वे लोग घर वापस भेजे जाने की मांग करने लगे.

पहले भी जुटी थी भीड़

महाराष्ट्र से पहले कर्नाटक के मेंगलुरु में भी इसी तरह की भीड़ इकट्ठा हो गयी थी. कर्नाटक के होइगे बाजार में सैकड़ों लोग एक ही जगह पर इकट्ठा हो गये थे. कर्नाटक में अब तक कोरोना के कुल 258 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 9 लोगों की मौत हो चुकी है. इससे पहले जब लॉकडाउन की घोषणा हुई थी तो उस वक्त बी दिल्ली और उत्तर प्रदेश की सीमा पर इसी तरह का नजारा देखने को मिला था. वहां भी हजारों की संख्या में प्रवसी मजदूर घर जाने को लेकर जमा हो गये थे.

इसे भी पढ़ें – #CoronaVirus के चमगादड़ कनेक्शन पर ICMR की रिपोर्ट में हुआ ये नया खुलासा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button