GiridihJharkhand

गिरिडीह कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी के लिए पूंजीपतियों में जगे अरमान, क्या करेंगे पुराने निष्ठावान?

Manoj Kumar Pintu

Giridih: कांग्रेस का गिरिडीह जिलाध्यक्ष अब आने वाले दिनों में कौन होगा, यह तो फिलहाल भविष्य के गर्भ में है, लेकिन माना जा रहा है कि निकट भविष्य में कांग्रेस प्रमुख की कुर्सी के दावेदार की घोषणा प्रदेश नेतृत्व कर सकता है.

ऐसा इसलिए कि कोरोना काल में ही पिछले दो महीनों में राज्य के साथ दूसरे राज्य के कई नेताओं और मंत्रियों का गिरिडीह दौरा हो चुका है. जिलाध्यक्ष पद को लेकर जिले से लेकर राज्य स्तर पर गिरिडीह के कांग्रेसी नेताओं की लॉबिंग पहले से चल रही है. इसमें वर्तमान अध्यक्ष नरेश वर्मा समेत कुछ पूंजीपति कांग्रेस नेता भी शामिल हैं.

दरअसल, हेमंत सरकार के साथ सत्ता में रहने के कारण गिरिडीह कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष के अलावे कुछ पूंजीपति नेता अब जिलाध्यक्ष पद के मोह से खुद को दूर नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस के वैसे पुराने चेहरे खुद को प्रदेश नेतृत्व के समक्ष स्थापित भी नहीं कर पा रहे हैं. इन चेहरों में मदन विश्वकर्मा, पूनम वर्मा, प्रो मुकेश साहा, अशोक विश्वकर्मा समेत कई नेताओं के नाम शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें – टेक्सास यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा ‘ एटम मेमोरी यूनिट’ बनाया गया

एक हकीकत यह भी है कि कई दौर में जब-जब कांग्रेस की हालत गिरिडीह में खराब रही तो इन कांग्रेसियों ने कभी खुद को पार्टी से दूर नहीं किया. बल्कि पार्टी को मजबूत करने को लेकर हर स्तर पर प्रयास किया. अब यदि प्रदेश नेतृत्व पुराने अध्यक्ष या फिर किसी पूंजीपति के हाथों में जिले में पार्टी की कमान सौंपता है तो वैसे नेताओं के अरमान टूटने के साथ पार्टी में बगावत की हवा को शायद कोई रोक सके.

बहरहाल, जिलाध्यक्ष के रूप में अब तक जिन नेताओं के नाम सामने आ रहे है उनमें सतीश केडिया, नवीन चौरसिया और वर्तमान अध्यक्ष नरेश वर्मा भी शामिल हैं. हालांकि इसमें दो बड़े दावेदार सतीश केडिया और नरेश वर्मा के पैरवीकार पुराने दिग्गज कांग्रेसी डॉ सरफराज अहमद अब झामुमो कोटे से गांडेय के विधायक हैं. ऐसे में वर्तमान अध्यक्ष नरेश वर्मा और दावेदारी कर रहे सतीश केडिया के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें – रेलवे में फिर लौटेगा लालू वाला जमाना, सभी स्टेशनों पर मिलेगी कुल्हड़ वाली चाय

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: