JharkhandLITERATURERanchi

साहित्यकार भीमनाथ झा को मिलेगा विश्वंभर साहित्य सम्मान

Ranchi: वर्ष 2021 का विश्वंभर मैथिली साहित्य सम्मान दरभंगा के भीमनाथ झा को दिया जायेगा. विश्वंभर फाउंडेशन, रांची द्वारा उन्हें यह पुरस्कार 5 दिसंबर को दिया जायेगा. इसी दिन कैलेंडर सह मैथिली पंचाग का भी विमोचन किया जायेगा.

Advt

विश्वंभर मैथिली साहित्य सम्मान के लिए गठित समन्वय समिति के संयोजक और दूरदर्शन के पूर्व निदेशक प्रमोद झा ने शुक्रवार को फाउंडेशन कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मैथिली भाषा साहित्य एवं संस्कृति के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था विश्वंभर फाउंडेशन एक प्रतिष्ठित संस्था है. यह एक चैरिटेबल ट्रस्ट है.

इसे भी पढ़ें:जनप्रतिनिधि भी नहीं लगा सकेंगे गाड़ी में नेम प्लेट और बोर्ड, हाईकोर्ट में हुई सुनवाई

इसका प्रमुख उद्देश्य मैथिली भाषा एवं साहित्य का संवर्द्धन है. हालांकि इसके द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कला और अन्य क्षेत्रों में भी काम किया जा रहा है. 2018 से विश्वंभर मैथिली साहित्य सम्मान किसी एक साहित्यकार को दिया जाता रहा है.

इस साल के सम्मान के लिए भीमनाथ झा का नाम तय हुआ है. इसके तहत उन्हें 1 लाख 11 हजार रुपये के अलावा चांदी का प्रतीक चिह्न एवं मैथिली सांस्कृतिक सम्मान प्रदान किया जायेगा. प्रेस कॉन्फ्रेंस में फाउंडेशन के सचिव नवीन कुमार झा, अमरनाथ झा, कृष्ण मोहन झा और अन्य भी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : दिल्ली पहुंचा कोरोना का खतरनाक वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’! LNJP अस्पताल में 12 संदिग्ध मरीज भर्ती

भीमनाथ झा का परिचय

भीमनाथ झा को 1992 में विविधा नामक पुस्तक के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिल चुका है. मैथिली भाषा के क्षेत्र में पाठ्य ग्रंथ, समीक्षा ग्रंथ, काव्य ग्रंथ एवं पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम से अब तक 400 से अधिक शोध किया है. उन्हें मिथिला विभूति पुरस्कार से भी सम्मिलित किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें:पटना हाइकोर्ट के दारोगा बहाली के स्टे के बाद अभ्यार्थियों ने पुलिस मुख्यालय को घेरा

इन्हें मिल चुका है विश्वंभर मैथिली साहित्य सम्मान

पहली बार वर्ष 2018 में विश्वंभर मैथिली साहित्य सम्मान लेखिका लिली रे को दिया गया. इसके बाद 2019 में प्रसिद्ध साहित्यकार पंडित गोविन्द झा, 2020 में मैथिली के वरिष्ठ कवि कीर्तिनारायण मिश्र को प्रदान किया जा चुका है.

इसे भी पढ़ें:एक करोड़ से अधिक की परिसंपत्तियों का वितरण, सात करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

Advt

Related Articles

Back to top button