न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अमेरिका की 60 सर्वाधिक अमीर महिलाओं की लिस्ट में भारतीय मूल की दो महिलाएं शामिल

688

NewDelhi : फोर्ब्स मैग्जीन की सूची में अमेरिका की सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड अरबपति काइली जेनर के साथ भारतीय मूल की टेक्लोलॉजी एक्जीक्यूटिव जयश्री उल्लाल और नीरजा सेठी ने भी जगह पायी है. बता दें कि दोनों भारतीय महिलाओं को अमेरिका की 60 सर्वाधिक अमीर महिलाओं की लिस्ट में जगह मिली है. 60 महिलाओं की सूची में जयश्री 1.3 अरब डालर के साथ 18वें स्थान पर, जबकि नीरजा एक अरब डालर के नेटवर्थ के साथ 21 वें पायदान पर रही.

इसे  भी पढ़ें  :  भारत में ऐतिहासिक स्थलों के संरक्षण के लिये जन भागीदारी जरूरी : मोदी

 

काइली जेनर भी ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल

21 साल की रियल्टी टीवी स्टार और व्यवसायी काइली जेनर भी ताकतवार महिलाओं की सूची में शामिल हैं. लिस्ट में पहले स्थान पर डायने हेंडरिक्स हैं. विस्कोंसीन की रहने वाली इन अरबपति की कंपनी एबीसी सप्लाई हैं. फोर्ब्स के अनुसार अमेरिका की टॉप महिला व्यवसायी ने बंधन तोड़कर एक नया मुकाम बनाया है. उन्होंने कंपनियां बनाई और आनुवांशिक परीक्षण से लेकर एयरोस्पेस जैसे कई क्षेत्रों में नाम कमाया. इन महिलाओं ने सोशल मीडिया का उपयोग कर अपने ब्रांड को मजबूत किया.

जयश्री की कंपनी की आय 2017 में 1.6 अरब डॉलर रही

इससे उनकी गिनती देश की सबसे सफल महिलाओं में होने लगी है. 57 साल की जयश्री लंदन में जन्मी और भारत में पली-बढ़ी हैं. वह कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी एरिस्ता नेटवर्क की प्रेसिडेंट और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर बनी. इस कंपनी की आय 2017 में 1.6 अरब डॉलर रही. फोर्ब्स के अनुसार 63 साल की नीरजा आईटी परामर्श और अउटसोर्सिंग कंपनी सिनटेल की वाइस प्रेसिडेंट हैं. उन्होंने यह कंपनी अपने पति भारत देसाई के साथ मिलकर 1980 में बनाई थी. बता दें कि केवल 2,000 डॉलर से शुरू की गयी इस कंपनी की आय 2017 में 92.4 करोड़ डॉलर रही.

palamu_12

काइली, किम कारदाशियां वेस्ट की सौतेली बहन हैं

फिलहाल कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 23,000 है और इसमें से 80 प्रतिशत भारतीय है. लिस्ट में शामिल 60 महिलाओं का नेटवर्थ शुद्ध रूप से 71 अरब डॉलर रहा. इन महिलाओं में 24 अरबपति हैं. सबसे कम उम्र की काइली, किम कारदाशियां वेस्ट की सौतेली बहन हैं. वह पहली बार लिस्ट में शामिल हुई हैं. सोशल मीडिया पर उनके 11 करोड़ फॉलोअर हैं. तीन साल में ही कॉस्मेटिक क्षेत्र में उन्होंने काफी नाम कमाया और नेटवर्थ 90 करोड़ डॉलर पहुंच गयी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: