Crime NewsJharkhandLead NewsRanchi

शराब और जमीन माफियाओं पर कसेगी नकेल, लगाया जायेगा सीसीए, माफियाओं का तैयार होगा डाटा बेस

Ranchi : रांची पुलिस ने शराब कारोबारियों व जमीन माफियाओं पर नकेल कसने की तैयारी कर ली है. हाल के दिनों में बढ़ रहे अपराध को देखते हुए फैसला लिया गया है कि शराब माफियाओं और दागी जमीन माफियाओं पर नकेल कसी जायेगी.

जमीन कारोबार में आपराधिक इतिहास रखनेवालों के साथ-साथ शराब के अवैध कारोबार में लगे माफियाओं पर भी विशेष निगाह रखने का एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने थानेदारों को निर्देश दिया है.

इस धंधे में लगे लोगों का डाटा बेस तैयार करने के साथ-साथ सीसीए के तहत कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही हाल के दिनों में हुए अपराध और जिन बड़े मामलों में जमीन माफिया फरार चल रहे हैं, उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजने का निर्देश दिया गया है.

इसे भी पढ़ें : यात्रीगण कृपया ध्यान दें, रांची से बिहार और बंगाल जानें वालीं 10 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें अब 30 दिसंबर तक चलेंगी

तंबाकू मुक्त राजधानी के लिए होगी कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई

प्रतिबंध के बावजूद रांची में गुटखा और सिगरेट बेचे जाने की लगातार शिकायत मिल रही है. इसे देखते हुए रांची पुलिस फिर से अभियान चला कर कार्रवाई करेगी.

राजधानी रांची में सिगरेट पीने और तंबाकू खानेवालों पर अब रांची पुलिस, सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद (कोटपा) अधिनियम के तहत कार्रवाई करेगी. राजधानी को तंबाकू मुक्त करने के लिए यह कार्रवाई की जायेगी.

नशे की गिरफ्त से बच्चों व युवाओं को बचाने के लिए नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की जायेगी. राजधानी के सभी थानों में नोडल अधिकारी बनाये गये हैं, जो अपने थाना क्षेत्र में तंबाकू उत्पाद व शराब पर लगाम लगाने के लिए कार्रवाई करेंगे.

पुलिस भी अपने अधिकार क्षेत्र में निष्क्रिय धूम्रपान के माध्यम से दूसरों को असुविधा का कारण बननेवाले धूम्रपान करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी.

धूम्रपान करनेवालों के कारण दूसरे लोग भी प्रभावित होते हैं. इस स्थिति में अब पुलिस उल्लंघन करनेवालों पर कार्रवाई करेगी और धूम्रपान न करनेवालों को निष्क्रिय धूम्रपान से बचायेगी.

इसे भी पढ़ें : शिवसेना में शामिल होंगी बॉलीवुड की रंगीला फेम हिरोइन उर्मिला मातोंडकर

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: