National

एयरलाइनों की भांति रेलवे भी आगे की यात्रा के लिए संयुक्त पीएनआर जारी करेगी

New Delhi : एयरलाइनों की भांति रेलवे भी एक ही यात्रा के दौरान एक के बाद दूसरी ट्रेनों से सफर करने की स्थिति में अब संयुक्त पीएनआर जारी करेगा. यात्रियों को पहली ट्रेन के विलंब के चलते अगली ट्रेन के छूट जाने पर बिना किसी शुल्क के आगे की यात्रा रद्द करने की इजाजत देगा. यह सुविधा एक अप्रैल से शुरू होगी. इससे उन यात्रियों को फायदा होगा जिनकी आगे की यात्रा के लिए दूसरी ट्रेन में टिकट बुक है, लेकिन पहली ट्रेन यात्रा में कोहरे, प्रदर्शन या किसी अन्य कारणों से देरी हो जाती है.

आगमन समय के तीन घंटे के अंदर टिकट देना होगा

रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है, ‘‘संयुक्त पीएनआर की स्थिति में यदि रेल यात्री को पहली ट्रेन के देर होने की वजह से अगली ट्रेन छूट जाती है तो उसे टिकट रद्द कराने पर कोई शुल्क या लिपिकीय शुल्क दिये बिना ही बाकी यात्रा, जो उसने नहीं की, का पैसा वापस मिल जायेगा.’’ लेकिन इस आदेश में यह भी कहा गया है कि यात्री को इस रिफंड के लिए पहली ट्रेन के वास्तविक आगमन समय के तीन घंटे के अंदर टिकट देना होगा. इस आदेश की प्रति पीटीआइ भाषा के पास उपलब्ध है.

 पैसे नुकसान होने का डर नहीं होगा

यह सुविधा ई-टिकट और काउंटर पर लिये गये टिकट दोनों की सभी श्रेणियों पर लागू हेागी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘इससे यात्रियों को बड़ी मदद मिलेगी क्योंकि उन्हें अगली ट्रेन छूट जाने की स्थिति में पैसे नुकसान होने का डर नहीं होगा. ऐसे उदाहरण आये कि पीएनआर के नहीं जुड़े होने से यात्रियों को टिकट रद्द कराने में परेशानी आयी.’’

इसे भी पढ़ें : धनबाद-चंद्रपुरा रेलवे लाइन पर 24 फरवरी से शुरू हो जायेगी रेल सेवा

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close