न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ऐ ठंड थोड़ा अभी ठहर जा, कंबल का टेंडर ही तो निकला है…

6,281

Ranjan Jha

mi banner add

Dhanbad : झारखंड राज्‍य के कई जिलों का तापमान आठ डिग्री सेल्सियस हो गया है तो क्या, कोई बात नहीं ! दो-चार दिनों में तापमान में और अधिक गिरावट संभव है. अभी रांची का न्‍यूनतम तापमान 9.0 डिग्री, जमशेदपुर 11.4, डाल्‍टनगंज 10.5, बोकारो 10.2, चाईबासा 12.7, कांके 8.8 और पाकुड़ का न्‍यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेंटीग्रेट है. पिछले 48 घंटे में झारखंड के तापमान में 10 डिग्री सेंटीग्रेट तक गिरावट दर्ज की गयी है. ऐसे में यहां के गरीब, लाचार, वृद्ध और फुटपाथ पर सोनेवाले लोगों पर क्या बीतेगी ? कहीं ऐसे लोगों की जिंदगी यह ठंड न ले ले.

इन आशंकाओं के बीच खुशखबरी ही कहेंगे कि 56,000 कंबल जिले में खरीदने के लिए टेंडर निकला है. श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से टेंडर उपायुक्त धनबाद की ओर से निकला है. टेंडर 24/12/2018 के दिन 2 बजे तक उपायुक्त कार्यालय में प्राप्त किया जाएगा. उसी दिन 3 बजे निवदादाता या उनके प्रतिनिधि के समक्ष खोला जाएगा. अगर सब कुछ ठीक रहा तो जनवरी की शुरूआत तक कंबल का वितरण जरूरतमंदों को किया जाएगा. इस दौरान तापमान में गिरावट न हो यही कामना की जा सकती है.

एक महीना से चल रहा है प्रोसेस

न्यूज विंग ने ठंड का प्रकोप बढ़ते ही जरूरतमंदों के लिए कंबल वितरण मामले में सरकारी तंत्र को खड़काया था. तब काम की रफ्तार को देखकर खबर दी थी कि धनबाद के गरीबों, फुटपाथ पर सोनेवालों को ठंड से अभी राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. यह अलग बात है कि एक महीना पहले ही धनबाद का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था.

टेंडर के बाद ही कंबल खरीदा जायेगा

Related Posts

शिक्षा विभाग के दलालों पर महीने भर में कार्रवाई नहीं हुई तो आमरण अनशन करूंगा : परमार

सैकड़ो अभिभावक पांच सूत्री मांगों को लेकर शनिवार को रणधीर बर्मा चौक पर एक दिवसीय भूख हड़ताल पर बैठे

बता दें कि पहले श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के तहत कार्य करनेवाला सामाजिक सुरक्षा विभाग कंबल वितरण करता था. अब इस विभाग को दूसरे विभाग में मर्जर कर दिया गया है. इसलिए कंबल वितरण का काम उपायुक्त के निर्देशानुसार श्रम विभाग ही करेगा. उस समय सहायक श्रमायुक्त प्रदीप लकड़ा ने बताया कि कंबल खरीदने के लिए आवंटन प्राप्त हो गया है. कंबल खरीद की प्रक्रिया चल रही है. टेंडर होगा, उसके बाद कंबल खरीदा जायेगा. उन्होंने कहा कि प्रक्रिया में अभी समय लगेगा.

ठंड जिस तरह बढ़ती जा रही है इसे देखकर खुले आकाश के नीचे और फुटपाथ पर सोनेवाले गरीब, लाचार लोगों की जिंदगी कंपकपा रही है. बता दें कि बीते साल ठंड से कुछ गरीबों की मौत के बाद पांच दिसंबर से कंबल वितरण शुरू हुआ था. तब धनबाद शहर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. सर्द हवाएं चल रही थी. इस बार ऐसी संभावना नहीं है. इसलिए कि अभी तक कंबल खरीदने का टेंडर ही नहीं हुआ है.

इसे भी पढ़ें: नये साल से टीवी देखना पड़ेगा महंगा

इसे भी पढ़ें: बोकारो : जीएम के दौरे को लेकर बोकारो रेल एरिया में खर्च हो रहा डेढ़ करोड़

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: