न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कांग्रेस को बड़ा भाई बताना हेमंत का गोड्डा को लेकर कोई इशारा तो नहीं!

143
  • एजेंसी को दिये साक्षात्कार में हेमंत सोरेन ने कांग्रेस को दी थी नसीहत

Ranchi : गोड्डा लोकसभा सीट पर दावेदारी को लेकर चल रहे खींचतान के बीच अब जेएमएम भी कूद पड़ा है. जेएमएम कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कांग्रेस को महागठबंधन में परिवार के बड़े भाई की भूमिका निभाने की नसीहत दी है. ऐसे में ये अटकलें तेज हैं कि कांग्रेस को बड़ा भाई बताने के पीछे जेएमएम कार्यकारी अध्यक्ष का इशारा कहीं यह तो नहीं कि पार्टी गोड्डा सीट जेवीएम के लिए छोड़ दे. हालांकि, इस बात पर जेएमएम प्रवक्ता विनोद पांडेय और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार पूरी तरह से इत्तेफाक नहीं रखते हैं.

गोड्डा सीट को लेकर है खींचतान

मालूम हो कि महागठबंधन में शामिल घटकों के बीच सीट बंटवारे में सबसे टेढ़ी खीर गोड्डा लोकसभा सीट बनती जा रही है. अपनी दावेदारी ठोकते हुए जेवीएम ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि यदि सीट बंटवारे में गोड्डा जेवीएम के पक्ष में नहीं आया, तो पार्टी महागठबंधन को भी छोड़ सकती है. जेवीएम इस सीट पर गोड्डा विधायक प्रदीप यादव को उम्मीदवार बनाना चाहता है. वहीं, कांग्रेस पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान मिले वोटों को आधार बनाकर इस सीट पर अपना दावा ठोक रही है. जेवीएम को मनाने की कांग्रेस की तमाम कोशिशों के बावजूद वह सीट को लेकर टस से मस नहीं हो रहा है. वहीं, पार्टी द्वारा नरमी बरते जाने पर जामताड़ा से कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने यहां तक कह दिया है कि ऐसा करने पर क्षेत्र के कार्यकर्ता सामूहिक रूप से पद से इस्तीफा दे देंगे. महागठबंधन के बीच बढ़ती इसी तनातनी को सुलझाने के लिए हेमंत सोरेन ने कांग्रेस को बड़े भाई की भूमिका निभाने की सलाह दी है.

महागठबंधन को ‘वक्त की जरूरत बताया’ हेमंत ने

मालूम हो कि गोड्डा लोकसभा सीट को लेकर चल रही तनातनी के बीच हेमंत सोरेन ने रविवार को एक एजेंसी को दिये साक्षात्कार में कहा था कि चुनावों में भाजपा से निपटने के लिए महागठबंधन बनाना ‘वक्त की जरूरत’ है और कांग्रेस को इस ‘परिवार’ में बड़े भाई की भूमिका अदा करनी चाहिए. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि झामुमो एवं कांग्रेस ने पहले के मतभेदों को भुलाकर ही चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के साथ गठजोड़ किया है.

सभी दलों का मान-सम्मान रखने में पार्टी नहीं छोड़ेगी कोई कसर : डॉ अजय कुमार

महागठबंधन को वक्त की जरूरत बताये जाने पर सहमति जताते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा कि हेमंत सोरेन का बयान किसी भी तरह से गोड्डा की तरफ इशारा नहीं करता है. उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में कांग्रेस पार्टी महागठबंधन के महत्व को अच्छी तरह से जानती है. जहां तक जेवीएम के लिए गोड्डा सीट छोड़े जाने की बात है, तो इसके लिए सभी घटक दलों के साथ विचार-विमर्श करके राष्ट्रीय अध्यक्ष को अवगत कराया जायेगा. महागठबंधन को तवज्जो देते हुए डॉ अजय ने कहा कि इसमें शामिल सभी दल कांग्रेस के महत्वपूर्ण साथी हैं. सभी दलों का मान-सम्मान रखने में कांग्रेस पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

मामला पूरी तरह से कांग्रेस और जेवीएम के बीच का : विनोद पांडेय

हेमंत सोरेन के बयान को गोड्डा से नहीं जोड़े जाने की बात करते हुए जेएमएम के विनोद पांडेय ने कहा कि यह मामला पूरी तरह से कांग्रेस और जेवीएम के बीच का है. चूंकि महागठबंधन का नेता राज्य में हेमंत सोरेन हैं, इसलिए वह चाहते हैं कि भाजपा के खिलाफ राज्य में एक मजबूत गठबंधन बने. इसके लिए उन्होंने पहले भी कई बार पहल की है. जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी और कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह से भी उनकी मुलाकात हुई थी. वह केवल इतना चाहते हैं कि जो भी खींचतान दोनों दलों के बीच है, उसका समाधान जल्द से जल्द निकल जाये.

इसे भी पढ़ें- पत्रकार सुरक्षा कानून का तैयार हुआ मसविदा, कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कानून बनाने की बात कही थी

इसे भी पढ़ें- पलामू टाइगर रिजर्व में तीन वर्ष बाद दिखा बाघ, दो तस्वीरें ट्रैकिंग कैमरे में हुईं कैद

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: