Corona_UpdatesJharkhandLead NewsRanchi

कोरोना की दूसरी लहर से ली सीख, अब पुख्ता है तैयारी, कहीं से कोई चूक न हो इसलिये किया सेल का गठन

Ranchi: रांची में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है. एक दिन में कोरोना 1000 से भी ज्यादा नये मामले सामने आ रहे हैं. जिसे देखते जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी कर रखी है. हर स्तर पर प्रशासन के अधिकारी नजर बनाये हुए हैं. कोरोना को लेकर परिस्थितियां काबू में रहे इसको लेकर प्रशासन ने 12 सेल का गठन किया है. सेल में कई पदाधिकारी और डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. जो लोगों तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए कार्य करेंगे. इसमें कंटेनमेंट जोन, मरीजों के ट्रैकिंग-ट्रेसिंग, हेल्पलाइन नंबर, होम आइसोलेशन, एंबुलेंस सेवा, डिस्चार्ज सेल,

लॉजिस्टिक्स सेल, रिफिलिंग ऑफ ऑक्सीजन सेल, वैक्सीनेशन सेल के साथ ही मृत मरीज के अंतिम संस्कार की भी व्यवस्था की गई है. दूसरी लहर से सीख लेते हुए इस बार ऐसी परिस्थितियां ना उत्पन्न हो, इसको ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन अपनी तैयारी दुरुस्त रखी है.

advt

इसे भी पढ़ें :  गोविंदपुर में संदिग्ध अवस्था में शव बरामद, पहचान में जुटी पुलिस

सेल में 40 नोडल पदाधिकारी, 42 मॉनिटरिंग यूनिट इंचार्ज और 8 डॉक्टर कर रहे हैं काम

दूसरे लहर की तरह फिर से परिस्थितियां न आए. इसके लिए रांची जिला प्रशासन ने 12 सेल का गठन किया है. हर सेल के लिए प्रशासन की ओर से एक सेल इंचार्ज नियुक्त किया गया है. 12 सेल के लिए लगभग 40 नोडल पदाधिकारी, लगभग प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट इंचाज और 8 डॉक्टर पदाधिकारियों को नियुक्त किया गया है. ये सभी साथ में समन्वय स्थापित करते हुए हर तरह की सुविधा मुहाया कराएगें.

इंटिग्रेटेड डिजिज सर्विलेंस प्रोग्राम (आईडीएसपी) सेल

यह सेल जिले भर से पॉजिटिव मरीजों की जानकारी और आकंड़े पर काम करेगा.

कंटेनमेंट जोन, ट्रैकिंग और टेस्टिंग सेल

यह सेल कंटेनमेंट जोन को चिन्हित करेगा, पॉजिटिव ल मरीजों और उनके संपर्क में आए लोगों को ट्रेस करने का काम करेगा.

डेड बॉडी डिस्पोजल सेल

यह सेल मृत मरीज के गाइडलाइन्स के अनुसार अंतिम संस्कार के कार्य पर फोकस करेगा.

कॉल सेंटर सेल

यह सेल होम आइसोलेशन मरीजों, या 10-12 कंटेनमेंट जोन में रहने वालों के साथ संपर्क करता है. साथ ही दूसरे सेल के साथ ही उचित सुविधा के लिए संपर्क करता है.

इसे भी पढ़ें : एमएलए फंड: कोरोना के बावजूद 75 फीसदी राशि खर्च

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: