Jamshedpur

मुसाबनी में अमृत महोत्सव पर लगा विधिक सेवा सशक्तिकण शिविर

Ghatshila : मुसाबनी प्रखंड मुख्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकार पूर्वी सिंहभूम की ओर से विधिक सेवा सह सशक्तिकरण शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नीतीश नीलेश सांगा, डीडीसी परमेश्वर भगत, प्रमुख पानमुनी मुर्मू, बीडीओ सीमा कुमारी, सीओ प्रशांत हेम्ब्रम शामिल हुए. सचिव नीतीश नीलेश सांगा ने कहा कि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक योग्य व्यक्ति को मिले, इसी उद्देश्य से समय-समय पर शिविर का आयोजन किया जाता है. सरकार की ओर से संचालित योजना का लाभ लेने के लिए ग्राम पंचायत में पंचायत सचिव होते हैं उनके माध्यम से भी ग्रामीण अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं. उप-विकास आयुक्त परमेश्वर भकत ने कहा कि सभी विभाग की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही है. इसका लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन सकते हैं. मनरेगा अन्तर्गत दीदी बाड़ी योजना में अपने घर के आगंन में ही बगीया का निर्माण किया जा सकता है. इसी तरह से कई योजनाएं हैं जो आपको आत्मनिर्भर बना सकती है.

बीडीओ सीमा कुमारी ने कहा कि शिविर में विभिन्न विभागों की ओर से स्टॉल लगाए गए हैं. 6269 लाभुकों के बीच परिसम्पति का भी वितरण किया गया.

कन्यादान के 5, गोदभराई 3, दिव्यागों के बीच दो ट्राई-साईकिल, दो व्हील चेयर का वितरण किया गया.

Catalyst IAS
ram janam hospital

11 स्टॉल लगाए गए

The Royal’s
Sanjeevani

कार्यक्रम में कुल 11 विभागों की ओर से स्टॉल लगाए गए थे. इसमें ग्रामीण विकास विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, समाज कल्याण, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, समाजिक सुरक्षा,  श्रम विभाग एवं आपूत्ति विभाग शामिल है.

इन्हें मिला लाभ

ग्रामीण विकास विभाग के मनरेगा में 647 लाभुक, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के तहत 10 लाभुक, जेएसएलपीएस के तहत 2375 लाभुक, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से सुयोग्य श्रेणी के लाभुकों को 53 भूमि बंदोबस्ती, 111 म्युटेशन, 62 वन पट्टा दिया गया. समाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन से 917 लाभुकों को आच्छादित किया गया. कृषि विभाग से 5 स्प्रेयर मशीन का वितरण, 5 कोनोवीडर का वितरण, 61 केसीसी में 1 लाख 71 हजार रूपए का वितरण किया गया. पशुपालन विभाग से पशुओं के लिए 53 लाभुकों को दवा का वितरण, श्रम विभाग से 30 लाभुकों का धोती एवं साड़ी का वितरण, एक सुरक्षा किट, आपूत्ति विभाग से 565 ग्रीन कार्ड का वितरण किया गया.

इसे भी पढ़ें- स्टेशन-जुगसलाई मेन रोड पर फुटपाथ पर फिर सजेंगी दुकानें

 

 

Related Articles

Back to top button