न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जानें वॉक का वो तरीका, जिससे तीन गुणा तेजी से आप घटा पायेंगे अपना वजन

1,007

News Wing Desk: अगर आप, अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने वजन को कंट्रोल में रखना जरुरी है. बदलते लाइफ स्टाइल और खानपान का असर हमारे जीवन पर बहुत ज्यादा पड़ता है.

इस बदलाव के कारण मोटापा और मोटापा के कारण होती हैं कई सारी बीमारियां. इन सब से बचने का एक ही उपाय है वजन को बढ़ने नहीं देना.

बॉडी वेट को कंट्रोल में रखने के लिए कई तरह के एक्सरसाइज के साथ-साथ वॉकिंग भी बेहद कारगर तरीका है. यह एक आसान उपाय होता है, खासतौर पर उनलोगों के लिए जो अपने जीवन में काफी व्यस्त हैं.

रोजाना आधे घंटे की वॉकिंग आपको और आपके हृदय को भी स्वस्थ रखती है. साथ ही हाथ, पैर, पाचन क्रिया और तनाव को भी दूर करने में मदद करता है. वॉक से कैलोरी भी बर्न होती है. हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, 30 मिनट की ब्रिस्क वॉकिंग से लगभग 150 कैलोरी बर्न होती है. यानी आप जितना अधिक चलते हैं उतना अधिक कैलोरी बर्न होती है.

स्टीपर रोड्स और इन्कलाइन्ड पाथ पर चलना फायदेमंद

वॉक करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आप अपने शरीर की मांसपेशियों को मूव करते हैं, जिससे शरीर में जमी चर्बी सबसे पहले खत्म हो जाती है. जिसका रिजल्ट ये होता है कि बॉडी वेट कंट्रोल में रहता है.

Related Posts

आयुर्वेद के अनुसार इन चीजों को अपने डायट में करें शामिल, दवा खाने की नहीं पड़ेगी जरुरत

आयुर्वेद का सिंपल सिद्धांत, अगर आपकी डायट गड़बड़ है तो कोई भी दवा नहीं करेगी असर

SMILE

एक्सपर्ट की मानें तो वजन कम करने के लिए एक व्यक्ति को हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट (2.5 घंटे) तक चलने की जरूरत होती है ताकि ऐक्सट्रा फैट बर्न हो सके.

और अगर आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको समतल जमीन की जगह इन्कलाइन्ड पाथ पर चलना चाहिए. स्टीपर रोड्स और इन्कलाइन्ड पाथ जैसी सड़कों पर चलना आपको जल्दी फैट करने में मदद कर सकता है.

ऐक्सपर्ट का कहना है कि इस तरह का वॉक वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह शरीर को एक सपाट सतह पर चलने की तुलना में एक तिहाई अधिक ऊर्जा का उपयोग करने के लिए पुश करता है.

एक प्लेन सतह पर चलने की तुलना में ऊपर की ओर चलना भी शरीर को चार्ज करता है. साथ ही एक निश्चित गति बनाये रखने की बजाये जब आप अपनी गति को बदलते हैं, तो पाचन दर को 20% तक बढ़ा देता है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: