न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जानें वजन कम करने में कैसे मदद करता है हल्दी………….

जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है. यह यौगिक ही वजन घटाने में मदद करता है.

33

NW Desk : भारतीय रसोई घरों में मसालों का एक अनिवार्य हिस्सा हल्दी होता है. करी, चावल और मिठाई को सुंदर पीला रंग देती है हल्दी, बल्कि औषधीय गुणों के लिए भी इसे जाना जाता है. हल्दी कई स्वास्थ्य समस्‍याओं को दूर करने में मदद भी करता हैं. ऐसा माना गया कि हल्दी वजन कम  करने में भी मदद करती है. हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण और एंटी ओबेसिटी होने के कारण यह वजन कम करने में मदद करती है. कुछ अध्ययनों की माने तो हल्दी में कर्क्यूमिन नामक सक्रिय यौगिक होता है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है. यह यौगिक ही वजन घटाने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें : कैंसर का इलाज करा रहीं अभिनेत्री सोनाली की आंखों में दिक्कत

किस प्रकार हल्‍दी करता है मदद

हल्‍दी वसा, पैन्क्रीया और मसल्‍स की सूजन कम करने मे मदद करती है. यूरोपीय जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन की माने तो हल्दी हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्‍लड शूगर को कम करने में मदद करती है.

हल्दी में ऐसे एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो मोटापे के कारणों में से एक है.

इसे भी पढ़ें : सीबीआई विवाद में मल्लिकार्जुन खड़गे की इंट्री,  डायरेक्टर आलोक वर्मा के समर्थन में SC पहुंचे

टफ्ट्स यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन की माने तो हल्‍दी वास्तव में वसा ऊतकों में वृद्धि होने को रोकती है.

हल्दी चीनी के लेवल को कम करने और इंसुलिन की रूकावट को कम करने में मदद भी करती है. इंसुलिन और वसा के शरीर में रूकने से अतिरिक्त वसा जमा होने लगती है.

सीमित मात्रा में हल्दी का सेवन करने से पेट में मौजूद पित्त उत्पादन में वृद्धि करने में मदद करता है. पित्त एक पाचन रस होता है जो शरीर में वसा जमा नहीं होने देता.

इसे भी पढ़ें : Diwali Special : YouTube पर 5 लाख बार देखा गया छोटा भीम का वीडियो 

हल्दी से कैसे होगा वजन कम

वजन कम करने  में हल्दी की बनी चाय भी मदद करती है. एक या दो कप पानी को एक बर्तन में डालकर उबालें. पानी में उबालने के बाद, चुटकीभर हल्दी मिलाएं. यदि आप इसमें दालचीनी मिलाना चाहें तो इसमें चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं. दालचीनी भी वजन कम करने में मददगार साबित होती है. इस मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाने के बाद एक कप में डालें. फिर इसे गुनगुना ही पीएं.

इसे भी पढ़ें : फिल्म Zero का ट्रेलर लांच, बौने शाहरुख खान के साथ इश्क फरमाती दिव्यांग अनुष्का

हल्‍दी का इस्तेमाल चावल की डिशेज, मिठाई और अन्य व्यंजनों में मिलाकर करें.

वजन कम करने का दूसरा विकल्प है हल्दी का दूध. मध्यम आंच पर लगभग छह से सात मिनट तक दूध को गर्म होने दें. गिलास में दूध तथा हल्दी पावडर मिलाकर पीएं.

इसे भी पढ़ें : इंटरनेट पर Viral दीपिका पादुकोण की शादी की रस्मों की तस्वीरें

हल्दी को इस्तेमाल के साथ वजन कम करते समय आपको अपनी डाइट और एक्‍सरसाइज का भी ध्‍यान रखना बेहद जरुरी है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: