DeogharJharkhand

देवघर में स्ट्रीट फूड फेस्टिवल का शुभारंभ, विक्रेताओं ने लगाये स्‍टॉल

विज्ञापन

Deoghar :  भारत सरकार के आवासन एवं शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत शहरी गरीबों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई शहरों में स्ट्रीट फूड फेस्टिवल की शुरुआत की गयी. 16 से 18 फरवरी तक चलने वाले इस फेस्टिवल का देवघर के आर मित्रा स्कूल के ग्राउंड में विधिवत शुभारंभ देवघर नगर आयुक्त संजय कुमार सिंह और डिप्टी मेयर नीतू देवी द्वारा किया गया. उद्घाटन के दौरान नगर निगम के कई वार्ड पार्षद भी मौजूद रहें. उद्घाटन से पूर्व पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रधांजलि देते हुए 2 मिनिट का मौन रखा गया.

मौके पर नगर आयुक्त ने कहा कि शहरी आबादी का एक बड़ा हिस्सा गरीब एवं उपेक्षित है. इस वर्ग को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशस्क्त बनाने के उद्देश्य से ही सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों, फुटपाथ विक्रेताओं एवं कौशल प्रशिक्षण प्राप्त लाभुकों को इस योजना का लाभ देते हुए सरकार द्वारा प्रायोजित अन्य योजनाओं से जोड़ना हैं. इस फेस्टिवल के दौरान बेहतर व्यंजनों की बिक्री और प्रदर्शित करने वालों को पुरस्कृत भी किया जायेगा.

इस फेस्टिवल में देवघर नगर निगम क्षेत्र के पथ विक्रेताओं अपने अपने व्यंजनों के स्टॉल और स्वयं सहायता समूहों द्वारा अपने उत्पादों की बिक्री सह प्रदर्शनी के साथ साथ विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी, बैंकोंं द्वारा लोगों योजनाओं की जानकारी देने के लिए स्टॉल लगाये गये हैं. कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में महिला-पुरुष समेत निगम के अधिकारी मौजूद थे.

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close