न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

निर्भया कांड रोकने के लिए मेदिनीनगर में सखी वन स्टॉप सेंटर की शुरूआत

घरेलू और बाह्य हिंसा से पीड़ित महिलाओं को मिलेगा न्याय

18

Palamu : महिला हिंसा रोकने के लिए कई स्तरों पर की जा रही कार्रवाई के बीच पलामू जिले के चैनपुर में सखी वन स्टॉप सेंटर का शुरूआत की गयी. बुधवार को एक समारोह के दौरान पलामू के सांसद वीडी राम और जिले के उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरी द्वारा फीता काटकर कर इसका उद्घाटन किया गया.

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर खोला गया सेंटर : सांसद  

मौके पर सांसद ने कहा कि दिल्ली में हुए निर्भया कांड के बाद सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिये गये दिशा निर्देश के आलोक में सखी वन स्टॉप सेंटर का संचालन करने का निर्णय लिया गया है. इस सेंटर से जिले की पीड़ित महिलाओं को बल मिलेगा और वे अपने घरेलू एवं बाह्य हिंसा के खिलाफ डटकर खड़ी रह सकेंगी और इस केंद्र के माध्यम से न्याय प्राप्त कर सकेंगी.

एक छत के नीचे एकीकृत प्रकार की सुविधाएं : उपायुक्त 

उपायुक्त ने कहा कि घरेलू एवं बाहरी हिंसा से पीड़ित महिलाओं को न्याय और सहायता देने के उद्देश्य से इस सेंटर को खोला गया है. इस सेंटर में घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न, लैंगिक हिंसा, डायन बिसही के नाम पर प्रताड़ित, लिंग चयन, भ्रूण हत्या आदि से पीड़ित सभी वर्ग की महिलाओं को सलाह, सहायता, मार्गदर्शन और संरक्षण दिया जायेगा. इस सेंटर पर पीड़ित महिलाओं को एक ही छत के नीचे एकीकृत प्रकार की सुविधाएं एवं सहायता उपलब्ध करायी जायेगी. अन्य श्रेणी की जरूरतमंद महिलाओं की चिकित्सा, विविध सहायता और मनोवैज्ञानिक सलाह की सुविधा भी मिलेगी. यह सेंटर सखी के नाम से जाना जायेगा. यह सेंटर 24 घंटे कार्यरत रहेगा.

इस कार्यक्रम का संचालन सखी सेंटर केंद्र की प्रशासक स्मृति निधि ने किया. स्वागत भाषण और विशेष प्रवेश जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शत्रुंजय कुमार द्वारा किया गया. कार्यक्रम में चैनपुर प्रमुख, बीडीओ, सीओ, महिला पर्यवेक्षिका, पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: