Crime NewsJharkhandLateharLead NewsPalamu

लातेहार : स्टोन माइंस में TPC उग्रवादियों का उत्पात, लेवी के लिए तोड़फोड़ के बाद फायरिंग, काम कराया बंद

Palamu/Latehar : पलामू प्रमंडल के लातेहार जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र के पिपराडीह में टीएसपीसी (तृतीय प्रस्तुति कमिटी) उग्रवादियों ने जमकर उत्पात मचाया. लेवी के लिए एक पत्थर माइंस में स्थित वाहनों में तोड़फोड़ की और फिर दहशत फैलाने के लिए कई राउंड फायरिंग की. घटना के बाद जान माल के भय से संचालक कन्हैया सिंह ने स्टोन माइंस को बंद कर दिया है. घटनास्थल पर हस्तलिखित पोस्टर छोड़कर टीएसपीसी उग्रवादियों ने वारदात की जिम्मेवारी ली है. पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है. घटना सोमवार की देर रात की है.

इसे भी पढ़ें:  Jamshedpur : नये सिविल सर्जन डॉ साहिर पाल ने डॉक्टरों और कर्मचारियों को चेताया, कहा-काम में कोताही बर्दाश्त नहीं, व्यवस्था बेहतर करना लक्ष्य

बताया जाता है कि पिपराडीह गांव में पिछले कई वर्षों से बलराम स्टोन माइंस का संचालन किया जा रहा है, लेकिन हाल के कुछ महीनों में नक्सलियों और उग्रवादियों के द्वारा लेवी की मांग की जा रही है. लेवी को लेकर संचालक कन्हैया सिंह पर दबाव बनाने के साथ साथ धमकी दी जा रही थी. लेवी की राशि नहीं देने पर सोमवार की रात 30 की संख्या में हथियारबंद टीएसपीसी उग्रवादी पहुंचे और माइंस परिसर में खड़ी पोकलेन और ट्रैक्टर में तोड़फोड़ शुरू कर दी. इस दौरान माइंस परिसर में कई राउंड गोलीबारी भी की गई.

घटना के बाद उग्रवादियों ने माइंस परिसर में टीएसपीसी के नाम से हस्तलिखित पोस्टर लगाकर घटना की जिम्मेवारी ली. पोस्टर में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि जब तक संगठन से अनुमति नहीं मिल जाती, तब तक माइंस में खनन बंद रखना है, यदि संगठन के आदेश की अवहेलना की गई तो परिणाम और गंभीर भुगतना पड़ेगा.

एक घंटे तक माइंस परिसर में उग्रवादियों द्वारा उत्पात मचाया गया. उग्रवादी चले गये तो रात्रि सुरक्षा में तैनात कर्मी ने घटना की सूचना माइंस संचालक कन्हैया सिंह को दी. मंगलवार की सुबह कन्हैया सिंह माइंस परिसर में पहुंचे. इसके बाद वारदात की जानकारी बालूमाथ पुलिस को दी गई. संचालक कन्हैया सिंह ने बताया कि उग्रवादियों से लगातार धमकी मिल रही है. सोमवार की रात में वाहनों में तोड़फोड़ और फायरिंग की गई है. कल हो सकता है जान को नुकसान हो जाए. इसलिए फिलहात माइंस को बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

इधर, घटना की सूचना मिलने के बाद बालूमाथ पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और मामले की जांच में जुट गई है. पुलिस को घटनास्थल से 3 खोखे मिले हैं. बालूमाथ थाना प्रभारी प्रशांत प्रसाद ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है. वारदात में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई की जा रही है.

इसे भी पढ़ें: मानसून सत्र : कांग्रेस विधायक के पक्ष में स्पीकर के खिलाफ सवाल उठा रहे थे सीपी सिंह, दीपिका बोली- आप मेरी जिम्मेवारी ना लें

Related Articles

Back to top button