JharkhandPalamu

लातेहार: नेतरहाट को पर्यटन क्षेत्र में के रूप में विकसित करने की कवायद तेज, पर्यटन सचिव के नेतृत्व में पहुंची चार सदस्यीय टीम

Latehar : राज्य सरकार के द्वारा नेतरहाट को पर्यटन के क्षेत्र में विश्व के पटल पर लाने को लेकर कवायद तेज कर दी गयी है. इस सिलसिले में पर्यटन,कला संस्कृति,खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के सचिव अमिताभ कौशल के नेतृत्व में 4 सदस्यीय टीम नेतरहाट पहुंची. पर्यटन सचिव के साथ क्रीडा निदेशक जिशान कमर, निदेशक पर्यटन  नितिश कुमार सिंह, प्रबंध निदेशक झारखण्ड पर्यटन विकास निगम लिमिटेड  आर. रॉनिटा थे. नेतरहाट पहुंचने पर उपायुक्त अबु इमरान ने सचिव पर्यटन,कला संस्कृति,खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया. मौके पर डीएफओ लोहरदगा,डीएफओ पीटीआर,एसडीओ महुआडांड,जिला खेल पदाधिकारी मौजूद थे.

विभाग के सचिव अमिताभ कौशल और उनकी टीम के द्वारा नेतरहाट के पर्यटन स्थलों का स्थल निरीक्षण किया गया. निरीक्षण कर नेतरहाट के पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए विभिन्न बिंदुओं पर बारीकी से जानकारी लेकर कार्य योजना बनायी गयी.

इन पर्यटन स्थलों का किया निरीक्षण

अमिताभ कौशल ने कोयल व्यू पॉइंट, नेतरहाट डैम इत्यादि अन्य पर्यटन स्थलों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त लातेहार अबु इमरान ने सचिव पर्यटन अमिताभ कौशल को नेतरहाट में पर्यटन के विकास के लिए बनाये गये कार्य योजना तथा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी गयी. उन्होंने बताया कि नेतरहाट में कोयल व्यू पॉइंट से मोरवाई तक रोपवे का निर्माण किया जाना है. नेतरहाट में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जॉय ट्रेन चलाने की भी योजना है. इसके अलावा नेतरहाट में पाराग्लाईडिंग, नेतरहाट डैम में बोटिंग, पर्यटकों के विभिन्न पर्यटन स्थलों तक के लिए ई-रिक्शा का संचालन, पर्यटन स्थलों में शेड के निर्माण की योजना है. साथ ही मोरवाई से डाक बंगला तक ट्रेक्किंग रूट विकसित करने की भी योजना है.कोयल व्यू पॉइंट में रेस्टोरेंट का भी निर्माण किया जाना है. सचिव पर्यटन अमिताभ कौशल ने उक्त कार्ययोजना को मूर्त रुप देने के लिए अग्रेत्तर कारवाई करने की बात कही. इसके पश्चात सचिव पर्यटन ने नेतरहाट डैम के सौंदर्यीकरण के लिए किये जा रहे कार्य का निरीक्षण किया स उन्होंने कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया.

सचिव पर्यटन ने वन विभाग के पदाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर लोअर घाघरी में सीढ़ी निर्माण कराने तथा पर्यटकों के लिए वन क्षेत्र में पेयजल की सुविधा विकसित का निर्देश दिया.

19 नवंबर को तीन दिवसीय दौरे पर नेतरहाट आए थे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

नेतरहाट को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विश्व के पटल पर लाने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 19 नंवबर से 21 नवंबर 2020 तक तीन दिवसीय दौरे में नेतरहाट पहुंचे थे. नेतरहाट के प्रमुख पर्यटन स्थलों का निरीक्षण किया था एवं पर्यटन क्षेत्र के रुप में विकसित करने की बात कही थी जिसके बाद से सरकार के द्वारा नेतरहाट को पर्यटन हब बनाने की दिशा में प्रक्रिया तेज कर दी गयी है.

 

इसे भी पढ़ें : सरकार की पॉलिसी को सबने सराहा, कहा- झारखण्ड में निवेश से होगा फायदा

 

Related Articles

Back to top button