JharkhandLateharLead NewsRanchiTOP SLIDER

लातेहार : दो लाख के इनामी जेजेएमपी जोनल कमांडर संजय प्रजापति ने किया सरेंडर

Latehar :  दो लाख के इनामी उग्रवादी और जेजेएमपी के सब जोनल कमांडर संजय प्रजापति ने शनिवार को पलामू रेंज के डीआईजी राजकुमार लकड़ा और लातेहार एसपी अंजनी अंजन के समक्ष सरेंडर कर दिया. सरेंडर करने वाले उग्रवादी को डीआईजी और एसपी ने झारखंड सरकार द्वारा निर्गत सरेंडर पॉलिसी के तहत 2 लाख का चेक प्रदान किया. साथ ही अन्य योजनाओं का लाभ देने का आश्वासन दिया. उग्रवादी संजय प्रजापति पुलिस अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण करने के लिए अपनी पत्नी के साथ पुलिस कार्यालय पहुंचा था.

बताते चलें कि उग्रवादी संगठन जेजेएमपी (झारखंड जनमुक्ति परिषद) के सक्रिय उग्रवादी संजय प्रजापति वर्ष 2013 में बतौर दस्ता सदस्य के रूप में शामिल हुआ था. उस समय से उसकी इलाके में लगातार सक्रियता थी. जेजेएमपी में वह सब जोनल कमांडर के पद पर कार्य देख रहा था. उसका कार्य क्षेत्र लातेहार जिले के गारू एवं महुआडांड़ इलाके में था. उसके खिलाफ छिपादोहर थाना में 2 आपराधिक मामले दर्ज हैं. संजय प्रजापति छिपादोहर थाना क्षेत्र के नावाडीह गांव का रहने वाला है.

झारखंड सरकार की आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति ‘नई दिशा’ से प्रभावित होकर संजय प्रजापति ने सरेंडर करने का मन बनाया और सीआरपीएफ 214 बटालियन के समादेष्टा ऋषि राज के संपर्क में आया. ऋषि राज के द्वारा उसे मुख्यधारा में लौटने को लेकर कई स्तरों पर जागरूक किया गया. नतीजा उग्रवादी संगठन जेजेएमपी से नाता तोड़कर मुख्यधारा में आने का निर्णय लिया.

Sanjeevani

मौके पर पलामू रेंज के डीआईजी ने कहा कि झारखंड सरकार की आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति काफी आकर्षक है. अभी भी हमारे कई भाई मुख्यधारा से भटके हुए हैं. उन्हें सही रास्ते पर लौट आना चाहिए और आत्मसमर्पण नीति का का लाभ लेते हुए एक आम नागरिक की तरह जीवन बसर करना चाहिए. बंदूक और हिंसा के रास्ते कभी भी सफलता नहीं मिल सकती है.

एसपी अंजनी अंजन ने सरेंडर करने वाले उग्रवादी सब जोनल कमांडर को आश्वस्त किया कि उसे हर संभव सरकारी मदद दिलाई जाएगी. उन्होंने जेजेएमपी के अन्य उग्रवादियों से भी मुख्यधारा में लौटने की अपील की.

इसे भी पढ़ें:  Jharkhand : किशोर न्यास बोर्ड और बाल कल्याण समिति में अध्यक्ष-सदस्यों की होगी नियुक्ति, मांगे गये आवेदन

Related Articles

Back to top button