न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लातेहार : आदिम जनजातियों को नहीं मिल रहा राशन और पेंशन का लाभ, जनसुनवाई में कई मामलों का हुआ खुलासा

55

Latehar : रघुवर सरकार की आदिम जनजातियों के विकास के लिए कई घोषणाएं सामने आ चुकी हैं, लेकिन योजनाओं की जमीनी हकीकत कुछ और ही कहानी बयां कर रही है. आदिम जनजातियों की समस्याओं को लेकर गुरुवार को की गयी जनसुनवाई में कई मामले समाने आये. जनसुनावई से पूर्व किये गये सर्वे में वैसे परिवार भी समाने आये, जिन्हें पिछले तीन माह  के दौरान कई दिन भूखे सोना पड़ा था, क्योंकि घर में अनाज नहीं था. 325 परिवारों के बीच किये गये सर्वे में 10 प्रतिशत परिवारों को कई रात भूखे सोना पड़ा है. सर्वे में पाया गया कि 42 प्रतिशत लोगों के पास आधार नहीं है. जनसुनवाई कार्यक्रम की शुरुआत में मनिका प्रखंड की छह ग्राम पंचायतों के 15 गांवों के आदिम जनजाति परिवारों के बीच सर्वे में हिस्सा लेनेवाले लोगों ने सरकारी योजना की जमीनी हकीकत की जानकारी दी और अपनी बात रखी.

लतेहार : आदिम जनजातियों को नहीं मिल रहा राशन और पेंशन का लाभ, जनसुनवाई में कई मामलों का हुआ खुलासा

सही तरीके से नहीं दिया जाता है राशन

जनसुनवाई के दौरान उचवाबल गांव की पुलिया देवी ने कहा कि उन्हें सही तरीके से राशन नहीं दिया जा रहा है. लोगों को दो टीना चावल दिया जाता है, जो नापने पर 30 केजी होता है. वहीं मौके पर डीलर दिनेश राय और एमओ दोनों को उपस्थित किया गया. डीलर दिनेश राय ने टीना से चावल देने की बात से इनकार किया, लेकिन आदिम जनजाति समूह की महिलाओं ने उसकी बात का खंडन किया. महाबीर परेयया ने टीना में चावल डालकर प्रखंड अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष चावल तौलकर दिखाया. इसमें एक टीना में 16 केजी चावल देखा गया.

बच्चों को नहीं मिल रही छात्रवृत्ति, शिक्षक ने रख लिया है खाता और आधार

दूसरी बड़ी समस्या आदिम जनजाति के बच्चों को छात्रवृत्ति न मिलने व शिक्षक कृष्णा द्वारा बच्चों का बैंक खाता, आधार अपने पास रख लेने का मामला सामने आया. फूलमति परेयया ने बताया कि उनके तीन बच्चे स्कूल में हैं. विद्यालय के शिक्षक द्वारा उनका बैंक खाता और आधार अपने पास रख लिया गया था. बच्चों को आज तक एक भी पैसा नहीं मिला है. जनसुनवाई कार्यक्रम स्थानीय मनरेगा सहायता केंद्र और ग्राम स्वराज मजदूर संघ, मनिका द्वारा आयोजित किया गया था. ज्यूरी सदस्यों में लातेहार के अनुमंडल पदाधिकारी जय प्रकाश, अशर्फीनंद प्रसाद, अफजल अनीस, प्रो. ज्यां द्रेज, जवाहर मेहता, असरिता तिर्की, तारामनी साहू शामिल थे. जनसुवाई की अध्यक्षता सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने की. कार्यक्रम का संचालन जेम्स हेरेंज ने किया. जनसुनवाई में मनिका प्रखंड की अलग-अलग जगहों से आये परेयया आदिम जनजाति समूह के लोगों ने वृद्धा पेंशन, राशन,  विधवा पेंशन  से वंचित आदिम जनजाति परिवार के सदस्यों ने समस्याओं को लेकर अपनी बात रखी.

डाकिया योजना का लाभ नहीं पहुंचाने पर दोषी पर होगी कार्रवाई : अनुमंडल पदाधिकारी

जनसुनवाई के सवाल पर अनुमंडल पदाधिकारी जय प्रकाश झा ने कार्रवाई करने की बात कही. आदिम जनजाति समुदाय के लोगों को डाकिया योजना का लाभ नहीं पहुचाने पर दोषी पाये जाने पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अंत्योदय व आधार कार्ड से वंचित हैं, पूर्व सूचना देकर संबंधित गांव में कैंप लगाकर बनाने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया. उन्होंने निर्देश दिया कि अंगूठे का निशान नहीं मिलने पर भी अपवाद रजिस्टर के माध्यम कार्डशारियों को राशन दें और डाटा जिला को उपलब्ध करायें, ताकि आवंटन भेजा जा सके. प्रज्ञा केंद्र के मामले में दो दिन के अंदर जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया. उन्होंने कहा कि जनसुवाई में जिन राशन डीलर के खिलाफ शिकायत मिली है, उनके खिलाफ जांच कर कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति के मामले की जांच आईटीडीए  द्वारा की जा चुकी है और शिक्षक कृष्णा राम पर कार्रवाई की जायेगी.

जनसुनवाई में ये अधिकारी हुए शामिल

जनसुनवाई कार्यक्रम में मनिका प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष कुमार, अंचल पदाधिकारी मनिका, एमओ के अलावा ग्राम स्वराज मजदूर संघ के कमलेश उरांव, महावीर परहिया, पचाठी सिंह, अमर दयाल सिंह, राजेंद्र सिंह, राहुल कुमार, दिलीप कुमार, साभिलनाथ पैकरा, सामाजिक अंकेक्षण इकाई से आसरिता तिर्की, बलराम उरांव, मिथिलेश कुमार तथा सर्वे में शामिल सभी छात्र-छात्राएं सहित हजारों की संख्या में महिला व पुरुष शामिल थे.

इसे भी पढ़ें- घोषणा कर पुलिसवालों को भरोसा दिलाया, खुद ही भूल गए रघुवर दास, परिवार अब लगा रहा दफ्तरों के चक्कर

इसे भी पढ़ें- देवघर : छात्रा ने कोचिंग संचालक पर लगाया डरा-धमकाकर चार साल से शारीरिक संबंध बनाने का आरोप

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: