JharkhandLatehar

#Latehar: वृद्धा, विधवा और दिव्यांगों को सितंबर से नहीं मिल रही पेंशन, दिसंबर तक 19 करोड़ से अधिक बकाया

Manoj Dutt Dev

Latehar: अनुसूचित जाति-जनजाति बहुल और अभावग्रस्त लातेहार जिले में सितंबर 2019 से सभी तरह की पेंशन योजनाएं ठप पड़ी हुई हैं.

वृद्धा, विधवा और दिव्यांग लगातार सरकारी कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं. नये वर्ष 2020 का प्रथम सप्ताह बीत जाने के बाद भी पेंशन योजनाओं की राशि वितरित नहीं की गयी है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

19 करोड़ 13 लाख 43 हजार का है बकाया

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

लातेहार जिले में वृद्धा, विधवा, दिव्यांग पेंशन सितम्बर 2019 से मिलना बंद है. तीन माह से सभी पेंशनधारी आस में हैं और लगातार बैंकों के चक्कर लगाकर थक गये हैं.

कई ऐसे लोग हैं, जिनका भरण पोषण पेंशन राशि पर ही पूरी तरह निर्भर है. लातेहार जिले में लाभुकों की कुल संख्या 63,781 है. दिसम्बर 2019 तक का बकाया है 19 करोड़ 13 लाख 43 हजार का है.

इसे भी पढ़ें : 7.8 एकड़ का जेपी उद्यान ‘लापता’, भू-राजस्व सचिव के पत्र के बाद भी रांची डीसी नहीं करा रहे अतिक्रमण की जांच

प्रखंडवार इतनी है लाभुकों की संख्या

अगर प्रखंडवार देखा जाये तो लाभुकों की संख्या लातेहार प्रखंड के शहरी में 2049 और ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी संख्या 13227 के आस-पास है.

चंदवा प्रखंड में लाभुकों की संख्या 7050, मनिका में 8896, बरवाडीह 8322, बरियातू 4527, बालूमाथ में 6820, हेरहंज में 2672, गारू 3228 एवं महुआडांड़ में 6993 है.

कई लाभुक हैं पेंशन योजना से वंचित

जिले में कई ऐसे भी लोग हैं, जो पेंशन योजना से वंचित है. उनकी उम्र पेंशन पाने की हो चुकी है और आर्थिक स्थिति भी काफी खराब है.

मामले को लेकर गुरुवार को चंदवा प्रखंड के सेरक पंचायत क्षेत्र में महिला-पुरुषों की बैठक हुई. बैठक में पेंशन योजना से वंचित कई लोग उपस्थित थे.

ग्रामीणों ने कहा कि उनकी उम्र पेंशन पाने लायक है, लेकिन पहुंच और पैरवी के अभाव में उन्हें पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलता.विजो देवी, रामजीत उरांव, जगदेव उरांव, हिरो देवी, गनदनी देवी, साधो देवी, मुनिया देवी, फगुनी देवी, रूपनी देवी, विपती देवी, सान्जो देवी ने बताया कि हमलोगों की उम्र पेंशन पाने की हो चुकी है, लेकिन कई बार पंचायत में फार्म भरने के बाद भी योजना का लाभ नहीं मिला.

इसे भी पढ़ें : लघु कुटीर बोर्ड की उदासीनता से नहीं बने कलस्टर, लोगों को नहीं मिला केंद्र की राशि का लाभ

पेंशन योजना की राशि बैंक भेज दी गयी है, जल्द मिलेगा लाभ: उपायुक्त

लातेहार के उपायुक्त जिशान कमर ने बताया कि पेंशन योजना तो रेगुलर चीज है. इसमें रोक नहीं होना चाहिए. हर महीने पेंशन का भुगतान होता है.

चुनाव के कारण इधर कुछ दिनों से पेंशन योजना में भुगतान लंबित था, लेकिन पिछले दिनों ट्रेजरी में पास कराकर राशि बैंक में भेज दी गयी है.

जल्द बैंक से लाभुकों के खाते में भुगतान हो जायेगा. अगर आज तक नहीं हुआ है तो इसकी जांच कराकर भुगतान कराने की दिशा में कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें : Jamshedpur : 2000 रुपए की खातिर मां ने बच्चा बेचा… इस खबर का आखिर क्या है सच…जानिए

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button