JharkhandLatehar

लातेहार : मंडल डैम का भारत सरकार के जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने लिया जायजा

Latehar : बहुउद्देशीय उत्तर कोयल परियोजना (मंडल डैम) का बुधवार को भारत सरकार के जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने निरीक्षण किया. टीम का नेतृत्व विभाग की संयुक्त सचिव डीओडब्लूआर देवा श्री मुखर्जी ने किया. उनके साथ सीडब्ल्यूसी के खुशवेंद्र बोहरा, आयुक्त अतुल जैन, विनीत गुप्ता आदि शामिल थे. विदित हो कि मंडल डैम में निर्माण शुरू कराने और मुआवजे जैसी प्रकिया को जल्द जल्द से पूरा कराने को लेकर पिछले दिनों चतरा के सांसद सुनील सिंह ने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की थी.

बुधवार को भारत सरकार जल संसाधन विभाग की संयुक्त सचिव डीओडब्लूआर देवाश्री मुखर्जी के नेतृत्व में सीडब्ल्यूसी के खुशवेंद्र बोहरा आयुक्त अतुल जैन विनीत गुप्ता ने मंडल डैम परियोजना को लेकर रांची में अधिकरियों के साथ बैठक की और फिर जिला मुख्यालय में लातेहार औऱ गढ़वा के अधिकारियों के साथ बैठक कर मंडल डैम परियोजना का जायजा लेने पहुंचे.

इसे भी पढ़ें:हमारे परिवार के पास 100 प्रॉपर्टी है तो यह कोई बड़ा मामला नहीं: हेमंत सोरेन

advt

उनके साथ जल संसाधन विभाग के राज्य स्तर के अधिकारियों के साथ वन विभाग के आला अधिकारी मुख्य अभियंता मुकेश कुमार मेदिनीनगर मौजूद थे.

केंद्रीय टीम का नेतृत्व कर रही सचिव ने मंडल डैम के ऊपरी हिस्से का बारीकी से निरीक्षण करते हुए कई बिंदुओं पर मौजूद स्थानीय अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की.

वही डैम के निर्माण कार्य देख रही कंपनी बेबकोस के द्वारा लगाए गये स्टॉल केंद्र के माध्यम से डैम की वर्तमान स्थिति को लेकर भी केंद्रीय टीम अवगत हुई.

इसे भी पढ़ें:नीति आयोग की टीम के साथ हेमंत की बैठक, मांगे जीएसटी बकाया के 1500 करोड़

टीम के द्वारा यह आश्वत किया गया है सभी तरह की समस्याओं को दूर कर लिया गया है और जल्द ही इस वर्ष से डैम को अधूरे कार्य को पूरा कर लिया जायेगा. क्योंकि यह डैम विभाग की परियोजना के साथ प्रकृति के गोद मे बसा पर्यटन का बेहतर केंद्र भी है और कार्य पूरा हो जाने से इसका लाभ आने वाले दिनों में मिलने लगेगा. इसको लेकर विभाग के द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है.

टीम के साथ जल संसाधन विभाग के अधिकारी, डीएफओ कुमार आशीष, एसडीओ सदर शेखर कुमार, एसडीओ महुआडांड़ नित निखिल सुरीन, बीडीओ राकेश सहाय, एसडीपीओ राकेश कुमार, डीएसओ श्रीवेंदु कुमार सिंह, इंस्पेक्टर चन्द्र शेखर चौधरी, थाना प्रभारी श्री निवास सिंह, थाना प्रभारी छिपादोहर विश्वजीत तिवारी समेत सभी विभागों के आला अधिकारी और सुरक्षा बल के जवान मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें: हेमंत सरकार के पहले टर्म में भी भोजपुरी-मगही पर हो चुका है भाषाई विवाद

डूब क्षेत्र के लोगों ने सौंपा ज्ञापन

मंडल डैम परियोजना की जांच के लिए पहुंची टीम के समक्ष कुटकु डूब क्षेत्र संघर्ष समिति के लोगों के द्वारा ज्ञापन सौंपा गया.

सौंपे गए ज्ञापन में डूब क्षेत्र में आने वाले प्रति परिवार 15 लाख रुपये, प्रति परिवार 5 एकड़ कृषि योग्य भूमि, परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी, डूब क्षेत्र में होने के बाद भी बाहर रहे गये गाँव को जोड़ने के साथ सभी सुविधा का लाभ देने की मांग की गयी है.

इसे भी पढ़ें: सेवानिवृत्ति लाभ की राशि में पांच साल विलंब का मामला: हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को छह प्रतिशत ब्याज भुगतान करने का दिया निर्देश

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: