न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

योजना का लाभ उठाकर जीवन स्तर को उठाएं ग्रामीण : उपायुक्त

384

Latehar : स्वतंत्रता संग्राम में अपने जान की कुर्बानी देने वाले वीर सपूतों को नमन करने को लेकर हूल दिवस पर सदर प्रखंड के कुलगड़ा गांव से आदिवासी जन उत्थान अभियान की शुरूआत की गई. अभियान की शुरूआत उपायुक्त राजीव कुमार ने वीर सपूत सिदो-कान्हू के चित्रों पर मार्ल्यापण कर की. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा कि वीर सपूतों की कुर्बानी को भूलाया नहीं जा सकता हैं. उन्होंने कहा कि राज्य को प्रगति के पथ पर ले जाना है तो जिले में रह रहे प्रत्येक लोगों को निःस्वार्थ भाव से जिले के विकास के लिए कार्य करने होंगे. उपायुक्त श्री कुमार ने कहा कि हूल दिवस पर जिले में आदिवासी जन उथान अभियान की शुरूआत की गई है जिसका उदेश्य आदिवासियों को सरकारी योजना का लाभ पहुंचा कर उनके जीवन स्तर को उंचा उठाना है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा 30 जून से 15 अगस्त तक वैसे गांव जहां अनुसूचित जनजाति की 50 प्रतिशत से अधिक बहुलता है वैसे गांव का चयन किया गया है,  जिसमें जिले के 35 गांव को सरकार के द्वारा चयनित किया गया सभी चयनित गांव में उज्जवला योजना, उजाला योजना, स्वच्छता  अभियान, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजन, प्रधानमंत्री सुरक्षाबीमा योजना, इंद्रधनुष कार्यक्रम चला कर गांव में विकास के मुलभूत सुविधा को धरातल पर उतारा जाएगा. इस दौरान उन्होंने सभी चयनित 35 गांव में ससमय योजना का लाभ पहुंचाने की बात कही.

इसे भी पढ़ेंः जल, जंगल, जमीन किसी के लिए नारा होगा लेकिन यह हमारे लिए अमानत है : रघुवर दास

ग्रामीणों ने रखी अपनी समस्या

आदिवासी जन उथान कार्यक्रम में शिकरत करने कुलगड़ा पहुंचे उपायुक्त राजीव कुमार के समक्ष ग्रामीणों ने खुल कर अपनी समस्या रखी. इस दौरान ग्रामीणों ने उपायुक्त को प्रधानमंत्री आवास योजना, सड़क निर्माण, शौचालय निर्माण, बांध निर्माण, सामाजिक सुरक्षा योजना, पीने के पानी समेत अन्य समस्या से अवगत कराया. जिस पर उपायुक्त श्री कुमार ने तत्काल समस्या समाधान पर बीडीओ एवं मुखिया को निर्देशित किया.

इन गांव का हुआ चयन

30 जून से 15 अगस्त तक जिले में शुरू हो रहे आदिवासी जन उत्थान अभियान के तहत जिले कुल 35 गांव का चयन किया गया गया हैं. जिसमें सेमरसोथ, सलैया, नावाडीह, पकरी, गनारी, मनातू, पूर्वी पल्हैया, करनदाग, गोनिया, राजगुरू, बेसरा, हेरनहोपा, मतकोमा, कुरूंद, भुषाढ़, फुलबसिया, तासू, भाट चतरा, चपरी,हेमपूर, बनारी, राजबार, कली, घूरे, पेशरार, पिंडारकोम, पोखरीखूर्द, गैंरेजा, होंलग, लूपूआ, भगेया, लावागढ़ा, सिबला, बालूभाग, कोढ़ास गांव का चयन किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः पलामू – बंगाल के जलपाइगुडी से लूट के 37 लाख व बिहार के कटिहार से 12 लाख 50 हजार बरामद

विकास योजना का जायजा लेने पेशरार पहुंचे उपायुक्त

सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने की सोच के साथ उपायुक्त श्री राजीव कुमार ने आज सदर प्रखंड के अतिनक्सल क्षेत्र पेशरार पंचायत के कुलगड़ा, बतातखुर्द, लवरपुर  समेत अन्य गांव का दौरा किया. इस दौरान उपायुक्त श्री कुमार ने ग्रामीणां के साथ सीधा संवाद स्थापित किया एवं ग्रामीणों को जिला प्रशासन द्वारा संचालित योजनाओं को बताया एवं योजना का लाभ लेने को लेकर प्रेरित किया. इस दौरान उपायुक्त श्री कुमार ने ग्रामीणों से कहा कि गांव के विकास में सबसे बड़ा बाधक बिचौलिएं है गांव से बिचौलियों को भगा कर ही गांव का विकास संभव हैं. उपायुक्त श्री कुमार ने ग्रामीणों को जागरूक होकर योजनाओं का लाभ उठाएं एवं गांव को विकास के पथ पर ले चलें. मौके पर डीआरडीए निदेशक संजय भगत, आशीष पाण्डेय समेत ग्रामीण उपस्थित थे.

टेबल पर बैठ कर शौचालय नहीं बनाएं

जिला प्रशासन की ओर संचालित हो रहे योजनाओं को जमीनी हकीकत जाने को पहुंचे उपायुक्त श्री राजीव कुमार योजना की जांच करने जब लवरपुर गांव पहुंचे तो वहां स्वच्छ भारत मिशन योजना से बन रहे शौचालय निर्माण की गति का जायजा लिया. इस दौरान ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि हमलोगों का शौचालय निर्माण के लिए नाम नहीं आया है जिसके कारण हमलोगों के घर में शौचालय नहीं बन पाया. जिस पर उपायुक्त श्री कुमार ने तत्काल पेयजल स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता को दूरभाष पर तत्काल शौचालय निर्माण करवाने का निर्देश दिया एवं कहा कि सिर्फ टेबल पर बैठ कर शौचालय का निर्माण नहीं करें.

पुल का किया निरीक्षण

लोहरदगा एवं लातेहार जिले के सीमांना पर स्थित रिचुघूटा के समीप नदी पर पुल निर्माण को लेकर उपायुक्त श्री कुमार ने निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने पुल निर्माण को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया. इस दौरान उपायुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को जिले के रिचुघूटा में स्थित हिण्डालको के बाक्साइड साइंडिग का निरीक्षण किया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

eidbanner

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: