BiharBihar UpdatesLead NewsMain Slider

बिहार में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल, लिपि सिंह को सहरसा की जिम्मेदारी

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह की बेटी है लिपि सिंह

Patna : नववर्ष की पूर्व संध्या पर बिहार में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया गया है. बड़ी संख्या में आईएएस औार आईपीएस अधिकारी बदले गए. मुंगेर में मां दुर्गा की मूर्ति विसर्जन विवाद से चर्चा में आई लिपि सिंह को सहरसा का एसपी बनाया गया है. मालूम हो कि लिपि सिंह जद यू के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह की बेटी है.

 

advt

जारी अधिसूचना के अनुसार गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी से सामान्य प्रशासन और बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक समेत कई अतिरिक्त प्रभार वापस ले लिए गए हैं. उनके पास अतिरिक्त प्रभार के तौर पर मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन के अलावा अब निगरानी विभाग भी रहेगा. विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह निगरानी विभाग के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिए गए हैं. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार सामान्य प्रशासन विभाग के मुख्य सचिव के प्रभार में रहेंगे. उन्हें बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के मिशन निदेशक समेत कई अन्य जिम्मेदारियां दी गई हैं.

 

आयुक्त कोसी प्रमंडल के सेंथिल कुमार को गृह विभाग का सचिव बनाया गया है. तिरहुत प्रमंडल, मुजफ्फरपुर के आयुक्त पंकज कुमार का तबादला पिछड़ा वर्ग एव अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में सचिव के पद पर किया गया है. पथ विकास निगम के निदेशक के प्रभार में भी रहेंगे. पूर्णिया प्रमंडल की आयुक्त सफीना एएन को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का सचिव बनाया गया है. आयुक्त दरभंगा प्रमंडल मयंक वरवड़े अब मगध प्रमंडल के आयुक्त होंगे. मगध प्रमंडल के आयुक्त असंगबा चुबा आओ को शिक्षा विभाग का सचिव बनाया गया है. सूचना प्रावैधिकी विभाग  में पदस्थापित मनीष कुमार तिरहुत प्रमंडल के नए आयुक्त होंगे. पटना के डीएम कुमार रवि भवन निर्माण विभाग का सचिव बनाया गया है.

 

दिवेश सेहरा वित्त विभाग और बालामुरुगन डी को ग्रामीण विकास विभाग का सचिव बनाया गया है. कृषि विभाग की विशेष सचिव पूनम सारण और राधेश्याम साह दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त बनाए गए हैं. गोपालगंज के डीएम अरशद अजीज को ईशायुक्त जबकि भागलपुर के डीएम प्रणव कुमार को मुजफ्फरपुर का नया डीएम बनाया गया है. शिवहर के डीएम अवनीश कुमार सिंह को जमुई जबकि मुजफ्फरपुर के डीएम चंद्रशेखर सिंह पटना के नए जिलाधिकारी होंगे.

 

रोहतास के डीएम पंकज दीक्षित का तबादला उद्योग विभाग में किया गया है. मधुबनी के डीएम देओर निलेश रामचंद्र को सारण का डीएम बनाया गया है. अरवल के डीएम रवि शंकर चौधरी स्वास्थ्य विभाग में अपर सचिव होंगे. भवन निर्माण निगम में तैनात अमित कुमार मधुबनी के नए डीएम बनाए गए हैं. जमुई के डीएम धर्मेन्द्र कुमार को रोहतास वहीं कैमूर के डीएम नवल किशोर चौधरी को गोपालगंज, मधेपुरा के डीएम नवदीप शुक्ला को कैमूर के डीएम बनाया गया है. सारण के डीएम सुब्रत कुमार सेन अब भागलपुर के डीएम होंगे. आपदा प्रबंधन में तैनात श्याम बिहारी मीणा मधेपुरा, गोपालगंज के डीडीसी अज्जन आर शिहवर और नगर आयुक्त भागलपुर जे प्रियदर्शिनी अब अरवल की डीएम होंगी. कटिहार की डीडीसी वर्षा सिंह को भवन निर्माण विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है.

 

शोभा ओहटकर को डीजी होमगार्ड, निर्मल कुमार आजाद को एडीजी रेल, रविन्द्रण शंकरण को एडीजी एटीएस बनाया गया है. वहीं एडीजी में प्रोन्नत किए गए नैय्यर हसनैन खां को एडीजी ईओयू, सुनील कुमार को एडीजी विशेष निगरानी इकाई, डॉ. कमल किशोर सिंह को एडीजी एससीआरबी, पारस नाथ को एडीजी बजट, अपील एवं कल्याण, अनिल किशोर यादव को एडीजी कमजोर वर्ग, बच्चू सिंह मीणा को एडीजी विशेष शाखा (सुरक्षा) बनाया गया है. पूर्णिया के आइजी रत्न संजय कटियार आधुनिकीकरण, आईजी में प्रोन्नत हुए विकास वैभव को विशेष सचिव, गृह विभाग, विजय कुमार वर्मा को आईजी (प्रशिक्षण), सुरेश प्रसाद चौधरी को आईजी पूर्णिया रेंज, मुंगेर के डीआईजी मनु महाराज को डीआईजी सारण, प्रणव कुमार प्रवीण को डीआईजी कोसी क्षेत्र, शफीउल हक को डीआईजी मुंगेर बनाया गया है.

 

वहीं रोहतास के एसपी सत्यवीर सिंह को कमांडेंट बीएमपी-9, निताश गुड़िया को एसएसपी भागलपुर, सारण की एसपी धुरत सायली सबलाराम को नवादा,  नवादा के एसपी हरि प्रसाथ एस को नालंदा, नालंदा के एसपी निलेश कुमार को एसपी एसटीएफ, भागलपुर के एसएसपी आशीष भारती को रोहतास, एसपी सहरसा राकेश कुमार को कैमूर, रेल में तैनात आदित्य कुमार को एसएसपी गया, एसपी नवगछिया स्वपना मेश्राम जी को कमांडेंट बीएमपी-2 बनाया गया है. बीएमपी-7 के कमांडेंट आनंद कुमार को एसपी गोपालगंज, सिटी एसपी भागलपुर सुशांत कुमार सरोज को एसपी नवगछिया, एसपी गोपालगंज मनोज कुमार तिवारी को कमांडेंट बीएमपी-8, एसपी कैमूर दिलनवाज अहमद को कमांडेंट बीएमपी-7, एसपी पूर्णिया विशाल शर्मा को कमांडेंट बीएमपी-6, एसपी विशेष शाखा कार्तिकेय के शर्मा को शेखपुरा, एसपी शिवहर संतोष कुमार को छपरा, एसपी शेखपुरा दया शंकर को पूर्णिया, पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहीं लिपि सिंह को सहरसा, राकेश कुमार दूबे को एटीएस और एसडीपीओ फुलवारीशरीफ संजय भारती को शिवहर का एसपी बनाया गया है.


 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: