न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

एचईसी क्षेत्र में खादी मॉल के लिए 15 दिनों में मिलेगी जमीन :रघुवर दास

335

Ranchi : रांची के एचईसी एरिया में देश का पहला खादी मॉल बनेगा. इसके लिए 15 दिनों के अंदर झारखंड सरकार खादी बोर्ड को जमीन उपलब्‍ध करायेगी. यह बातें मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने होटवार स्थित खेलगांव प्रांगण में झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित कारीगर पंचायत के उदघाटन के बाद कहीं.  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हमें झारखंड के गांवों का रूप बदलना है, चेहरा बदलना है. झारखंड के लोगों के जीवन में बदलाव लाने का लक्ष्य लेकर हम काम कर रहे हैं.  कहा कि हस्तकला की कारीगरी को प्रधानता दी जा रही है. हमारे गांवों के लोगों के हाथ में काफी गुण हैं. राज्य में 1.13 लाख कलाकारों को सूचीबद्ध किया गया है. हम उन्हें प्रशिक्षित कर बाजार की मांग के अनुरूप उत्पाद तैयार करने को प्रोत्साहित करेंगे. इससे उनके जीवन में बदलाव आयेगा. साथ ही उन्हें बाजार भी उपलब्ध करायेंगे, ताकी वे ज्यादा से ज्यादा उत्पादन कर सकें.

इसे भी पढ़ें-  राष्ट्रीय ईसाई महांसघ ने रघुवर सरकार पर नस्लीय भेदभाव का लगाया आरोप, सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

मार्केट के लिए  काफी उन्नत किस्म के हाट बाजार  उपलब्ध   होंगे

सीएम रघुवर दास ने कहा कि हम कलाकारों को आधुनिक प्रोद्योगिकी का सहारा देकर उनके उत्पाद में वैल्यू एडिशन करायेंगे. मार्केट के लिए ग्रामीण हाट और अरबन हाट के साथ साथ पर्यटक स्थलों पर भी हाट बनाकर उन्हें बाजार उपलब्ध करायेंगे. ये हाट बाजार भी काफी उन्नत किस्म के होंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड खादी बोर्ड के माध्यम से गांव-गांव में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार से जोड़ा गया है. बोर्ड उन्हें बाजार मुहैया करा रहा है. खादी बोर्ड को सहायता बढ़ाने के लिए सरकार इसके बजट में वृद्धि करेगी, जिससे ज्यादा से ज्यादा योजनाएं चलायी जा सके. साथ ही 15 दिनों में एचइसी क्षेत्र में खादी बोर्ड को भूमि उपलब्ध करायी जायेगी, जहां देश का पहला खादी मॉल बनाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें-  कार्यकर्ता चुनाव की तैयारी में जुट जाएं  व संगठन का जल्द करें विस्‍तार: परशुराम प्रसाद

मार्केट की चिंता न करें, उत्‍पादन करें

रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने मीठी क्रांति की बात की थी.  मीठी क्रांति हेतु सबसे उपयुक्त जगह झारखंड है. इसी दिशा में खादी ग्राम बोर्ड, मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड हनी के क्षेत्र में काम कर रही है. आज आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने हनी बाक्स देने की घोषणा की. मैं उनको बधाई देता हूं. भारत सरकार से  झारखंड सरकार दो लाख बाक्स लेकर लोगों को उपलब्ध करायेगी. बाबा रामदेव से बात हुई है. पंतजलि हमारे राज्य से हनी खरीदकर ले जाएगी. हमें मार्केट की चिंता करने की जरुरत नहीं है. संथाल परगना और कोलहान में बांस बहुत होते हैं. बांस के संदर्भ में आईक के साथ करार हुआ है. झारखंड से 5 लाख टोकरी की डिमांड है. इसी को देखते हुए दुमका मे 600 महिलाओं को ट्रेनिंग दे रहे हैं. इसी तरह की कई चीजों की डिमांड झारखंड में है. हम मैन्युफैक्चरिंग बेहतर करें. ब्रांडिग ठीक से करें, मार्केटिंग ठीक करें. सबकी डिमांड है. आर्गेनिक सब्जी की डिमांड यूरोप में खूब है. इसका भी उत्पादन बढ़ायें.

कार्यक्रम में शामिल हुए :  कार्यक्रम में पद्मश्री अशोक भगत, केंद्रीय जनजातीय कल्याण राज्य मंत्री सुदर्शन भगत, खादी ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ, रांची मेयर आशा लकड़ा, उद्योग विभाग के सचिव विनय चौबे समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

eidbanner
mi banner add

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: