Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

झारखंड में दो नये मेडिकल कॉलेज के लिए गिरीडीह और खूंटी में जमीन चिन्हित

हेल्थ सेक्रट्री ने कहा जल्द केंद्र सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव

Ranchi: झारखंड में दो नये मेडिकल कॉलेज के लिए गिरिडीह और खूंटी में जमीन चिन्हित किया गया है. वित्तीय वर्ष में विभाग के द्वारा प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा. इसकी जानकारी हेल्थ सेक्रेट्री केके सोन ने शनिवार को सूचना भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में दी.केके सोन ने बताया कि गिरिडीह में कलेक्ट्रेट भवन के बगल में 20 एकड़ की जमीन चिन्हित की गयी है. जबकि खूंटी में 24 एकड़ की जमीन चिन्हित की गयी है. उन्होंने बताया कि जमीन चिन्हित होने के बाद अब इसकी जानकारी केंद्र सरकार को दी जाएगी. ये केंद्र सरकार को तय करना है कि यहां के मेडिकल कॉलेजों में कितनी सीटें होंगी.

गिरिडीह के लिए सीसीएल से लिया जाएगा एनओसी

हेल्थ सेक्रेट्री ने बताया कि गिरिडीह में चिन्हित जमीन अभी सीसीएल के पास है. सीसीएल से एनओसी लेने की बातचीत भी हो गयी है. डीसी से जमीन का ब्योरा मिलते ही सीसीएल को एनओसी के लिए प्रस्ताव भेज दिया जाएगा. सीसीएल के बोर्ड से एनओसी मिलते ही इसे भारत सरकार के पास प्रस्ताव के लिए भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि एनओसी के माध्यम से भी इस जमीन पर काम शुरू किया जा सकता है. लेकिन पूरी तरह एनओसी मिलने के बाद ही इसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा. वहीं खूंट की जमीन अगले 15 दिनों में हेल्थ डिपार्टमेंट को ट्रांसफर हो जाएगा. इसका अधिकार डीसी के पास ही है.

इसे भी पढें-अमरिंदर बोले- लाल किले की घटना से किसान आंदोलन कमजोर हुआ, राहुल का बयान- देश के दूसरे इलाकों में भी फैलेगा आंदोलन

राज्य में 9 मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे

फिलहाल राज्य में रांची, धनबाद, जमशेदपुर, हजारीबाग, पलामू और दुमका में एक-एक मेडिकल कॉलेज हैं. वहीं, देवघर में एम्स भी है. इन दो नये मेडिकल कॉलेजों के शुरू होते ही राज्य में कुल नौ मेडिकल कॉलेज हो जायेंगे, जहां एमबीबीएस की 1000 से अधिक सीटों पर दाखिला हो सकेगा.

इसे भी पढें-Alert : अगर आप WhatsApp यूजर्स हैं तो हो जायें सावधान, ये मैलवेयर है खतरनाक

Related Articles

Back to top button