JharkhandRanchi

रांची में जमीन-फ्लैट की रजिस्ट्री करीब 40 फीसदी घटी

Vineet Upadhyay

Ranchi : वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से सभी व्यवसाय काफी प्रभावित हुए हैं. अनलॉक के दौरान निबंधन कार्यालयों को खोले जाने के बावजूद जमीन, फ्लैट और घर की खरीद-बिक्री का काम पटरी पर नहीं लौटा है. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष जून और जुलाई के माह में निबंधन कार्यालयों में जमीन, घर और फ्लैट के निबंधन की रफ्तार काफी धीमी रही.

इसे भी पढ़ें – जमशेदपुर: मुख्य कोविड अस्पताल TMH से एक साथ 36 डाक्टरों ने दिया इस्तीफा, इलाज होगा प्रभावित

पिछले वर्ष और इस वर्ष के जून व जुलाई के आंकड़े

महीना20192020
जून22011442
जुलाई31451940

जानकारी के मुताबिक निबंधन कार्यालय में भूमि की रजिस्ट्री में लगभग 40 प्रतिशत की गिरावट आयी है. जमीन की रजिस्ट्री में हो रही परेशानी की एक वजह नयी व्यवस्था भी है. फिलहाल निबंधन कार्यालय पहुंच कर रजिस्ट्री की प्रक्रिया करने से पहले ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना पड़ता है, जिसके बाद निर्धारित तारीख को रजिस्ट्री के लिए निबंधन कार्यालय आ कर अन्य जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा किया जाता है.

इसे भी पढ़ें – जानिए झारखंड के उन MBBS ब्यूरोक्रेट्स को जो कोविड-19 से जंग में संभाल रहे हैं मोर्चा

अपॉइंटमेंट की व्यवस्था

रांची जिला अवर निबंधक अविनाश कुमार सिंह के मुताबिक निबंधन कार्यालयों में भीड़-भाड़ कम हो इसके लिए अपॉइंटमेंट सिस्टम की व्यवस्था की गयी है. इसके साथ ही निबंधन की प्रक्रिया के दौरान कोई भी व्यक्ति एक दूसरे के संपर्क में नहीं आये इसके लिए हर संभव इंतजाम किये गये हैं.

ज्ञात हो कि पिछले दिनो रांची निबंधन कार्यालय समेत राज्य के अन्य निबंधन कार्यालयों में भी कई कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. कोरोना से पहले के वर्षों में जून और जुलाई के माह में निबंधन कार्यालय में काफी भीड़-भाड़ दिखती थी और रजिस्ट्री करानेवाले लोगों की संख्या भी ज्यादा होती थी, लेकिन इस वर्ष परिस्थितियां काफी अलग हैं, जिसके कारण निबंधन की रफ्तार घटी है. इसके साथ ही सरकार को मिलनेवाला राजस्व भी काफी कम हुआ है.

इसे भी पढ़ें – झारखंड में 2565 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, 887 हुए स्वस्थ

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: