BiharBihar UpdatesJharkhandLead NewsMain SliderNationalNEWSTOP SLIDER

लालू प्रसाद दिल्ली एम्स के कार्डियक सेंटर में भर्ती, डॉक्टरों की टीम ने शुरू किया उपचार

सेहत में गिरावट के बाद रांची रिम्स से रविवार की शाम एयरलिफ्ट कर दिल्ली एम्स ले जाये गये लालू

Ranchi : चारा घोटाले में सजायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव इलाज के लिए एयरलिफ्ट होकर रविवार की देर शाम दिल्ली स्थित एम्स में दाखिल हो गए. एम्स में उनके इलाज के लिए पहले से ही व्यवस्था कर दी गई थी. एम्स पहुंचने पर उन्हें सीधे कार्डियक सेंटर के आइसीयू में भर्ती कराया गया है. खबर लिखे जाने तक कोई मेडिकल बुलेटिन जारी नहीं की गई थी.

 

जानकारी मिली है कि दिल्ली एम्स में उनका इलाज करने वाले डॉक्टरों की टीम में पल्मोनरी मेडिसिन, नेफ्रोलॉजी, क्रिटिकल केयर सहित कई विभागों के डॉक्टर शामिल हैं. फिलहाल उनकी स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. रविवार को रांची में तेजस्वी यादव ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा था कि लालू के चेहरे में काफी सूजन है. वह पहले की तुलना में कमजोर दिख रहे हैं.

 

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को सांस लेने में तकलीफ के बाद उनकी चेस्ट सीटी स्कैन (एचआरसीटी) कराई गई. उनके फेफड़े में 15 प्रतिशत निमोनिया संक्रमण मिला था. शुगर लेवल भी गिरकर 50 से नीचे आ गया था. उनकी स्थिति को देखते हुए रविवार दोपहर करीब 11:30 बजे स्टेट मेडिकल बोर्ड की बैठक बुलाई गई. उन्हें दिल्ली एम्स भेजने का फैसला लिया गया. रविवार शाम को एयरलिफ्ट कर रांची रिम्स से दिल्ली एम्स ले जाये गये.

 

करीब ढ़ाई वर्षों से लालू का इलाज कर रहे डॉ. उमेश प्रसाद ने बताया था कि – लालू किडनी, हार्ट, ब्लड प्रेशर और शुगर सहित 14 बीमारियों से ग्रसित है. अब निमोनिया ने परेशानी बढ़ा दी है. उनकी किडनी 25 फीसदी ही काम कर रही है. शुगर लेवल गिरने से किडनी पर भी असर पड़ा है. क्रिएटिनिन लेवल बढ़ गया है.

 

पहले से इन बिमारियों की चपेट में हैं

 

टाइप टू डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी इंज्युरी एंड क्रोनिक किडनी डिजीज, वाॅल्व रिप्लेसमेंट हो चुका है, पेरिएनल एब्सेस, प्रोस्थेटिक हाईपरप्लेसिया, सेकेंड्री डिप्रेशन, लो बैक डिफ्यूज डिस्क, लेफ्ट आई ईमैच्योर कैटरेक्ट, राइट लोअर पोल रेनल, प्राइमरी ओपन एंगल ग्लूकोमा, हाइट्रजेनस थैलेसिमया, विटामिन डी डिफिशिएंसी, ग्रेड वन फैटी लीवर.

 

राबड़ी-तेजस्वी मिलने पहुंचे थे

 

लालू की तबीयत बिगड़ने की सूचना पर शनिवार को उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटा तेजप्रताप व तेजस्वी व बेटी मीसा भारती रिम्स पहुंचे थे. सभी ने लालू से मुलाकात की थी. लालू परिवार के सदस्य डॉक्टरों से बातचीत के साथ ही झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी मिले थे.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: