BiharBihar UpdatesELECTION SPECIALJharkhandRanchiTOP SLIDER

चुनावी मौसम में लालू की ऐसी है दिनचर्या – मोदी-नीतीश के भाषणों पर रख रहे नजर

तेजस्वी व तेजप्रताप को दे रहे सलाह

Ranchi: बिहार में आम चुनाव चल रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ बिहार की राजनीति के किंगमेकर कहे जाने वाले लालू प्रसाद चारा घोटला मामले में सजायाफ्ता हैं. सजायाफ्ता होने के कारण वे चुनाव में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं. चुनाव के दौरान उनकी कमी खल रही है. वे वर्तमान में अपनी बीमारी का इलाज झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में करा रहे हैं. उन्हें भी चुनाव का हिस्सा नहीं होने का मलाल है. इस दौरान कई बार अपने ट्वीटर के माध्यम से प्रतिक्रिया भी जता चुके हैं. अभी उनकी दिनचर्या कुछ इस तरह से चल रही है.

इसे भी पढ़ें:दीपक प्रकाश की खुली चुनौती, हिम्मत है तो गिरफ्तार करे हेमंत सरकार

लालू ने बेटे तेजस्वी को फोन पर समझाया,दिमाग गरम कईला से ना चली

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

सूत्रों के अनुसार लालू ने रविवार की सुबह अपने बेटे तेजस्वी यादव से फोन पर बात की है. इस दौरान उन्होंने भोजपुरी में बातचीत की. लालू ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान दिमाग गरम कईला से ना चली. उन्होंने बेटे को विन्रमता बनाये रखने की सलाह दी है. बता दें कि तेजस्वी यादव के प्रचार के दौरान एक सेल्फी लेते व्यक्ति को खींचकर हटाते हुए वीडियो वायरल हो रहा है.

The Royal’s
Sanjeevani
MDLM

इसे भी पढ़ें:बिहार चुनाव :  कांग्रेस की नजर में बिहार कूड़ेदान में तब्दील, कूड़े के ढेर पर की प्रेस कॉन्फ्रेंस

पूजा पाठ पर दे रहे हैं अधिक ध्यान

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद का वर्तमान पता रिम्स का डायरेक्टर बंगला जिसे कैली बंगला भी कहा जाता है. यहीं लालू का इलाज किया जा रहा है. वे सुबह- सुबह उठकर फ्रेश होकर अखबार पढ़ते हैं. इसके बाद वे नहा लेते हैं. नहाने के बाद पूजा पाठ में समय देते हैं. उनके सेवादार बताते हैं कि जब से जेल में आये हैं वे अपना ज्यादातर समय पूजा पाठ में बिताते हैं. धर्म अध्यातम में उनकी रुचि बढ़ी हुई है. जेल में होने के कारण उन्हें अधिक वक्त मिलता है. वे लगभग ये सभी काम सुबह 10 बजे तक कर लेते हैं.

इसे भी पढ़ें:बिहार चुनाव : पीएम मोदी के टारगेट पर रहे राहुल-तेजस्‍वी … कहा, चेहरे से हंसी गायब हो गयी है…

डॉक्टरों के बताये समय पर लेते हैं दवा

नाश्ता करने के बाद व डॉक्टरों द्वारा सुझायी गयी दवाएं लेते हैं. लगभग 10 से 12 बजे के आसपास वे कैली बंगला के कैंपस में पार्क के पेड़े के नीचे धूप सेंकते हैं और पार्क में टहलते हैं.पार्क में टहलते हुए वे सुरक्षाकर्मियों से बातचीत भी करते हैं. और उनके दुख-सुख को जानते हैं. लालू की देखरेख में लगे सभी सुरक्षाकर्मियों के गांव घर परिवार के बारे में बात करते हैं और कभी कभार अपने राजनीतिक किस्से भी उनसे शेयर करते हैं. ये सब बाते कर वे खुशनुमा माहौल बनाये रखते हैं.

इसे भी पढ़ें:फिलीपीन में भयानक तूफान ने दी दस्तक, 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

रीजनल चैनलों के माध्यम से रख रहे हैं चुनाव पर नजर

लालू भले ही जेल में हैं पर वे बिहार चुनाव के एक- एक पहलू पर नजर बनाये हुए हैं. वे चैनलों के जरिये तेजस्वी और  तेजप्रताप के भाषणों को सुनते हैं. इसके अलावा वे नीतिश कुमार और नरेंद्र मोदी की सभाओं पर भी नजर बनाये हुए हैं. वे यह काम दोपहर में तीन घंटे सोने से पहले करते हैं. दोपहर का खाना और दवा खाकर वे सो जाते हैं.

शाम को भी टहलते हैं

दिन के करीब साढ़े तीन बजे वे सोकर उठते हैं. जिसके बाद फिर से एक घंटे के करीब वे पार्क में टहलते हैं और सुरक्षाकर्मियों से बातचीत करते हैं. शाम में फिर से बिहार चुनाव की गतिविधियों पर नजर रखते हैं. करीब आठ बजे तक विभिन्न अंतराल में टीवी देखने के बाद वे रात का खाना खाते हैं और दवा लेने के बाद आराम करते हैं.

इसे भी पढ़ें:दुमका और बेरमो में प्रत्याशियों ने लगाया पूरा जोर, आज थमेगा चुनाव का शोर

Related Articles

Back to top button