DhanbadTop Story

मजदूर नेता का आरोपः विधायक ढुल्लू महतो को एक दिन में 50 लाख रुपये की मिलती है रंगदारी

Ad
advt

Dhanbad: बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो पर रंगदारी का आरोप लगता रहा है. अब मजदूर नेता ने भी रोजाना लाखों रुपये की रंगदारी वसूले जाने का आरोप लगाया है.

बाघमारा क्षेत्र में बीसीसीएल के ब्लॉक एक से चार तक कोलियरी है. इन चारों ब्लॉकों में कुल नौ कोलियरियां हैं. आरोप है कि इन नौ कोलियरियों से ढुल्लू महतो एक दिन में लाखों रुपये की कमाई सिर्फ रंगदारी से करते हैं. इन कोलियरियों में वही डीओ धारक कोयले का उठाव कर सकते हैं जो ढुल्लू महतो को रंगदारी देते हैं.

advt

इसे भी पढ़ेंःरांची: ओरमांझी जू में शेरनी के बाड़े में गिरा युवक, रेस्क्यू के पहले ही बना निवाला

नौ कोलियरियों से लगभग 18 लाख रुपये की वसूली

बाघमारा क्षेत्र के मजदूर नेता बलदेव वर्मा कहते हैं कि एक कोलियरी में लगभग पांच सौ मजदूर काम करते हैं. जबकि एक कोलियरी से प्रतिदिन लगभग 20 ट्रक कोयले का उठाव होता है. एक ट्रक में 25 टन कोयला लोड होता है.

advt

एक टन कोयला के उठाव के लिए डीओ धारक 650 रुपये देते हैं, जबकि मजदूरों को सिर्फ 250 रुपये दिये जाते हैं. 400 रुपये बतौर रंगदारी वसूल ली जाती है.

बलदेव वर्मा का कहना है कि इस हिसाब से देखें तो सिर्फ एक कोलियरी से ढुल्लू महतो को दो लाख रुपये की रंगदारी मिलती है. नौ कोलियरियों से मिलने वाली रंगदारी की यह रकम 18 लाख रुपये हो जाती है.

इसे भी पढ़ेंः#JharkhandVidhansabha: बीजेपी विधायकों ने वेल में लगाया संघर्ष का नारा, स्पीकर बोले – बाबूलाल का मामला विचाराधीन

एक दिन में ढुल्लू की रंगदारी लगभग 50 लाख रुपये: बलदेव वर्मा

मजदूर नेता का दावा है कि यह तो सिर्फ ट्रक से कोयला उठाव का ब्योरा है. उन्होंने आरोप लगाया है कि रैक लोडिंग प्वाइंट पर भी ढुल्लू महतो की रंगदारी चलती है और इससे भी मोटी रकम ढुल्लू महतो को प्राप्त होती है.
आरोप ये भी है कि इसके साथ ही बाघमारा क्षेत्र में कोयला के डाक में भी ढुल्लू महतो का वर्चस्व है.

मजदूर नेता बलदेव वर्मा बताते हैं कि ढुल्लू महतो बाघमारा क्षेत्र में कोयला का डाक नहीं होने देता है और वो बीसीसीएल के रेट पर ही कोयला की खरीदारी कर उसे कोयला मंडी में बेचा करते हैं. इसके जरिए भी ढुल्लू महतो को लाखों की कमाई होती है.

मजदूर नेता बलदेव वर्मा का मानना है कि ढुल्लू महतो एक दिन में रंगदारी के रूप में लगभग 50 लाख रुपये की कमाई करते हैं. वे बताते हैं कि सत्ता परिवर्तन के बाद इस कमाई में थोड़ा अंतर आया है लेकिन अभी भी यह नाकाफी है.

इसे भी पढ़ेंःधनबाद में मिला #Corona का संदिग्ध, वायरस से संक्रमित होने की आशंका, रांची रेफर

advt
Adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: